जागरण संवाददाता, भागलपुर। वाहन बीमा के बाद इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) अब अन्य बैंकों की तरह ग्राहकों को लोन भी देगा। स्टेट बैंक आफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक सहित अन्य बैंकों की तरह आइपीपीबी की योजना ग्राहकों के लिए लोन की योजना शुरू करने की है। इसके लिए डाक विभाग ने रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) को लाइसेंस के लिए आवेदन दिया है। जल्द ही इस योजना को मंजूरी मिल सकती है। डाक विभाग के अधिकारियों के अनुसार कर्मचारी से लेकर आम लोगों को लोन देने की दिशा में डाक विभाग ने कवायद शुरू कर दिया है।

आरबीआइ से लाइसेंस निर्गत होने के बाद एसबीआइ, पीएनबी आदि बैंकों की तरह ही इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सीधे लोगों को वाहन खरीदने, घर बनाने, पढ़ाई आदि संबंधित लोन देगा। लोन लेने के लिए भागदौड़ भी नहीं करना होगा। कागजात सही पाने पर छह से सात दिनों में लोन की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। राशि संबंधित व्यक्ति के खाता में राशि चला जाएगा। जल्द ही इस योजना भागलपुर सहित देश के सभी जगहों में शुरू करने की योजना है। इधर, हाल में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने बीमा क्षेत्र में भी कदम रख दिया है। वाहनों के बीमा की शुरुआत कर दी गई है।

डाक अधीक्षक, भागलपुर प्रमंडल आरपी प्रसाद ने कहा आरबीआइ से मंजूरी मिलते ही आइपीपीबी लोन की योजना शुरू कर दी जाएगी। मंजूरी मिलने के बाद ही विभिन्न मदों में दिए जाने वाले लोन की राशि ब्याज दरों का पता चलेगा। उन्होंने कहा कि कर दी गई है। कार और मोटरसाइकिल की बीमा कराने की आनलाइन सुविधा भी है। घर बैठे यह सुविधा व्यवस्था मिलेगी। इसके लिए विभाग ने दो निजी कंपनियों बजाज अलियाज और टाटा एआईईजी से करार किया है। इसके एवज में आपीपीबी को कमीशन मिलेगा, लेकिन बीमा दावा की सारी प्रक्रिया संबंधित बीमा कंपनियों के माध्यम से होगा। अपने सुविधा के अनुसार उपभोक्ता अपने नजदीकी डाकघर जाकर या फिर टाल फ्री नंबर 155299 पर काल कर सकते हैं। काल करने पर डाकिया आपके घर पहुंचकर जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद बीमा पालिसी की सुविधा घर बैठे उपलब्ध कराएगा। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अधिक फायदा होगा।

Edited By: Dilip Kumar Shukla