Move to Jagran APP

IPS विकास वैभव का लेट्स इंस्पायर बिहार मुहिम, कहा- युवाओं को करें प्रेरित और बनाएं विकस‍ित बिहार

लेट्स इंस्‍पायर अभियान के तहत आइपीएस विकास वैभव सोमवार को जमालपुर पहुंचे। यहां पर आयोजित कार्यक्रम को उन्‍होंने संबोधित किया। कहा- युवाओं को प्रेरित करें और विकसित बिहार बनाएं। कार्यक्रम के दौरान युवाओं ने विकास वैभव के साथ सेल्‍फी...

By Abhishek KumarEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 07:21 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 07:21 PM (IST)
IPS विकास वैभव का लेट्स इंस्पायर बिहार मुहिम, कहा- युवाओं को करें प्रेरित और बनाएं विकस‍ित बिहार
जमालपुर में कार्यक्रम को संबोधित करते विकास वैभव।

संवाद सहयोगी, जमालपुर (मुंगेर)। हम सबों को आत्म चिंतन कर अपने पूर्वर्जों और धरोहरों के बारे में सोचने की जरूरत है। युवा अपनी उर्जा को संर्घष नहीं बल्कि सेवा और सहयोग में लगाएं। जाति-धर्म से उठकर एक दूसरे को सहयोग और जागरूक कर ही हम खुद, समाज और बिहार को आगे बढ़ा सकते हैं। शिक्षा, समता और उद्यमिता के लिए बिहार को जागरूक करना जरूरी है, तभी अपनी शक्ति का एहसास होगा।

loksabha election banner

यह बातें गृह विभाग के विशेष सचिव सह आइजी विकास वैभव ने सोमवार को जमालपुर के एक विवाह भवन में ''''लेट्स इंस्पायर बिहार'''' मुहिम की ओर से आयोजित युवा संवाद में विचार रख रहे थे। उन्होंने कहा कि इस मुहिम का उद्देश्य अपने बिहार के गौरव के बारे में नई पीढ़ी को बताना है। उन्हें अपने क्षेत्र के गौरवशाली परंपरा को बताते हुए उसकी तरफ अग्रसर करना है। बिहार के प्राचीन धरोहर को विकसित कर बिहार से जुड़ने को लेकर आइजी ने संकल्प लिया। उन्होंने बदलते बिहार की कल्पना को धरातल पर उतारने व संवारने के लिए युवाओं को आह्वान किया। विकास वैभव ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने जो प्राचीन इतिहास रचे थे। उसे आत्मसात करने की जरूरत है।

चिंतन के साथ अच्छे कार्य में करें योगदान

जब तक की चिंतन के साथ अच्छे कार्य में योगदान नहीं होगा तब तक हम अपने बिहार को बदलते बिहार में तब्दील नहीं कर सकते। इसलिए सपना हो साकार हम प्रेरित करें बिहार... के सोच को अपनाना होगा। बिहार के गौरवशाली प्राचीन इतिहास को हम बचाते हुए विकसित बिहार बना सकेंगे।आइजी ने युवा शक्ति को आह्वान करते हुए कहा कि 17 वीं शताब्दी में तकनीकी की कमी थी फिर भी बिहार विकसित था, लेकिन आज 21वीं शताब्दी में संचार तंत्र के अलावे पर्याप्त मात्रा में संसाधन उपलब्ध है फिर भी बिहार विकसित नहीं हो पा रहा है।

इससे पहले आइजी का गर्मजोशी के साथ स्वागत शहर वासियों ने अंग वस्त्र, फूल, माला, बुके व स्मृति चिन्ह देकर किया। इस मौके पर कार्यक्रम के समन्वयक रवि भूषण वर्मा, प्रो. राजीव नयन, डा. सुधीर प्रसाद, भाजपा कार्यसमिति के सदस्य सौरभ कुमार, मनोज मिश्रा, शैलेंद्र सिंह, इंद्रदेव दास, मु. मुकीम, रंगकर्मी वीरेंद्र सिंह, महेश अंजाना, मु. इशा चंचल सहित सैकड़ों मौजूद थे।

कलाकारों ने बनाया यादगार

गायत्री नगर स्थित एक विवाह भवन में आयोजित लेस्ट इंस्पायर बिहार कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिहार सरकार के गृह विभाग के विशेष सचिव आइजी विकास वैभव की उपस्थिति में जमालपुर के कलाकारों ने बिहार के प्राचीन गौरवशाली इतिहास को गीत संगीत नृत्य व लघु नाटक का मंचन किया। कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित लोगों को भाव विभोर हो गए। विकास वैभव ने तालियां बजाकर हौसला आफजाइ किया।

कला और संस्कृति के लिए कटिबद्ध नाट्य संस्था उत्सव जमालपुर के कलाकार वीरेंद्र कुमार सिंह, नवीन वर्मा, निरंजन निरंजन पासवान, राजीव रंजन राय,पामुल सिंह, रवीश, उदय,आदित्य राज, मनोहर मेहता, जहान्वी राज, रुद्राणी, स्वाति, मीना ने जनसंख्या नियंत्रण, रोटी की कीमत, अगर यही रही रफ्तार सहित सरकार के सिस्टम पर व्यंग करते हुए अपने कला का अद्भुत प्रदर्शन किया।

आटोग्राफ व सेल्फी के लिए युवाओं का लगा रहा तांता

बदलते बिहार की परिकल्पना के साथ बिहार में 22 वें जनसंवाद कार्यक्रम करने के बाद आइजी विकास वैभव जैसे ही मंच से नीचे उतरे तो युवाओं की टीम सेल्फी व आटोग्राफ लेने के लिए उमड़ पड़े। युवाओं के जन भावना को सम्मान करते हुए आइजी ने सभी को आटोग्राफ दिया और साथ में फोटो भी खिंचवाए। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ दीप जलाकर किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.