Move to Jagran APP

भूमि एवं राजस्व मंत्री का गृह जिला बांका जमाबंदी के मोर्चे पर है पिछड़ा, जानिए वजह Banka News

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री रामनारायण मंडल का गृह जिला बांका जमाबंदी के मोर्चे पर पिछड़ा हुआ है। लोग सवाल कर रहे हैं कि मंत्री के गृह जिले का ऐसा हाल क्‍यों है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 02:37 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 02:37 PM (IST)
भूमि एवं राजस्व मंत्री का गृह जिला बांका जमाबंदी के मोर्चे पर है पिछड़ा, जानिए वजह Banka  News
भूमि एवं राजस्व मंत्री का गृह जिला बांका जमाबंदी के मोर्चे पर है पिछड़ा, जानिए वजह Banka News

बांका [जेएनएन]। राज्य सरकार भू सर्वेक्षण कराने जा रही है। तैयारी पूरी है। लेकिन, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री रामनारायण मंडल का गृह जिला बांका जमाबंदी के मोर्चे पर पिछड़ा हुआ है। जिले में साढ़े आठ लाख से अधिक जमाबंदी है। इनमें चार लाख 355 जमाबंदी में लगान का ब्योरा गायब है। ऐसी हालत में इस जमीन की खरीद-फरोख्त नहीं हो सकती है। बांका जिले की एक लाख 41 हजार जमाबंदी में खाता संख्या का जिक्र नहीं है। यानी कागजात के लिहाज से इन जमाबंदियों को भी पूर्ण नहीं माना जा सकता है।

loksabha election banner

संख्या के लिहाज से देखें तो कई अन्य जिलों में इस श्रेणी की जमाबंदियों की संख्या अधिक है। ये बड़े जिले हैं। जैसे भागलपुर में इस श्रेणी की जमाबंदी चार लाख 21 हजार से अधिक है। भागलपुर में कुल जमाबंदी 10 लाख 64 हजार है। जमाबंदी की संख्या को देखें तो बांका भागलपुर से पीछे चल रहा है। इस मोर्चे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा की हालत बेहतर है। जिले में छह लाख 91 हजार में से सिर्फ एक लाख 81 हजार जमाबंदी में लगान का कागज नहीं हैं। बिना खाते की जमाबंदियों की संख्या भी कम है। सिर्फ 45 हजार। लगान के साथ पूर्ण जमाबंदी की संख्या पांच लाख 30 हजार से अधिक है। सितम्बर 2019 का लेखा जोखा बता रहा है कि नालंदा के राजस्व कर्मचारी भी पूरी मुस्तैदी से काम करते हैं। 24 सितम्बर से एक अक्टूबर के बीच नालंदा के राजस्व कर्मचारियों ने 11457 लगान अपडेट किया। जबकि इसी अवधि में कई अंचलों में इस मद में कोई काम नहीं हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.