Move to Jagran APP

मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क बनाने के लिए होगा जमीन अधिग्रहण, प्रक्रिया शुरू Bhagalpur News

मुंगेर से मिर्जाचौकी तक 122 किलोमीटर लंबी सड़क के लिए 60 मीटर यानी 196.8 फीट चौड़ाई में जमीन अधिग्रहण करने में 700 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 16 Aug 2019 08:49 AM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 10:12 AM (IST)
मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क बनाने के लिए होगा जमीन अधिग्रहण, प्रक्रिया शुरू Bhagalpur News
मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क बनाने के लिए होगा जमीन अधिग्रहण, प्रक्रिया शुरू Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शीघ्र शुरू हो जाएगा। मुंगेर से घोरघट के बीच जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पहले शुरू होगी। भागलपुर जिला भू-अर्जन विभाग ने जमीन की मापी के लिए चार अमीन और ऑपरेटर की मांग नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) से की है। अभी एक मात्र अमीन के भरोसे विभाग चल रहा है।

loksabha election banner

मुंगेर से मिर्जाचौकी तक 122 किलोमीटर लंबी सड़क के लिए 60 मीटर यानी 196.8 फीट चौड़ाई में जमीन अधिग्रहण करने में 700 करोड़ रुपये खर्च होंगे। केंद्रीय भूतल एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने फोरलेन का निर्माण की जिम्मेदारी एनएचएआइ को दी है। निर्माण का कार्य मुंगेर के मोहिनद्दीनपुर से शुरू होगा। मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क के लिए डीएम की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय जांच टीम ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इसके साथ ही जमीन अधिग्रहण का रास्ता साफ हो गया है। अब जमीन की कीमत का निर्धारण किया जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि श्रावणी मेला के बाद जमीन की कीमत का निर्धारण हो जाएगा। मुंगेर से मिर्जाचौकी के बीच 92 मौजा में जमीन का अधिग्रहण होना है। इसमें से 57 मौजा का गजट का प्रकाशन हो चुका है। जबकि 35 मौजा का गजट प्रकाशन की प्रक्रिया में है। जनवरी 2016 में भूमि अधिग्रहण के लिए 300 करोड़ रुपये का आवंटन किया जा चुका है। जमीन अधिग्रहण के दौरान जिला भू-अर्जन विभाग को दो स्थानों पर परेशानी खड़ी हो सकती है। सड़क के रास्ते में कुछ घर आ रहा है। जिसे हटाने में परेशानी हो सकती है। हालांकि विभागीय अधिकारी का कहना है कि जिसका घर सड़क की जमीन पर आएगा, उसे अलग जगह पर बसाया जाएगा। लेकिन मिर्जाचौकी के समीप सड़क के रास्ते में कब्रिस्तान आ रहा है। इसको लेकर सड़क निर्माण के दौरान परेशानी खड़ी हो सकती है। विभागीय अधिकारी का कहना है कि कब्रिस्तान को लेकर संबंधित संस्था को लिखा जाएगा। फोरलेन की सड़क अलकतरा और पीसीसी दोनों तरह की बनेगी। अलकतरा वाली सड़क के निर्माण पर लगभग 2898.44 करोड़ और पीसीसी सड़क निर्माण पर लगभग 2857 रुपये खर्च होंगे। भागलपुर जिले में फोरलेन की लंबाई 95 किलोमीटर है और इस परियोजना की कुल लंबाई 120 किलोमीटर है। मुंगेर में 25 किलोमीटर के भाग में भू-अर्जन होना है। मुंगेर में 32 और भागलपुर में 89 गांव में भू अर्जन किया जाना है।

जिला भूअर्जन पदाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क निर्माण के लिए जल्द ही भूमि अधिग्रहण होगा। इसके लिए अमीन और ऑपरेटर की मांग की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.