Move to Jagran APP

चीन के यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में भाग लेंगे पूर्णिया के केशव

चीन में तीन जुलाई से शुरू होने वाले यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बनारस ¨हदू विश्वविद्यालय का छात्र मरंगा निवासी केशव कुमार भाग लेंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 02:57 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 03:16 PM (IST)
चीन के यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में भाग लेंगे पूर्णिया के केशव
चीन के यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में भाग लेंगे पूर्णिया के केशव

पूर्णिया [राजेश कुमार]। चीन में तीन जुलाई से शुरू होने वाले यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बनारस ¨हदू विश्वविद्यालय का छात्र मरंगा निवासी केशव कुमार भाग लेंगे। उनका चयन विश्वविद्यालय द्वारा किया गया है। यह कार्यक्रम चीन के तीन शहर बी¨जग, शंघाई और ग्वानजो में सात दिनों तक चलेगा। इसके लिए भारत सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय द्वारा युवाओं की टोली भेजी जाती है।

loksabha election banner

चीन की तेज रफ्तार अर्थव्यवस्था युवाओं का मार्ग करेगी प्रशस्त

निरंजन प्रसाद यादव के पुत्र केशव बताते हैं कि इसमें कई देशों के प्रतिभागी भाग लेंगे। ये आपस में उन बातों को साझा करेंगे जो इस कार्यक्रम का मुद्दा है। पिछले साल इस कार्यक्रम का आयोजन फिली¨पस में हुआ था इस बार इसका आयोजन चीन में हो रहा है। उन्होंने कहा कि जब हम किसी की सभ्यता-संस्कृति, रहन-सहन आदि के संबंध में जानते हैं तो उनकी अर्थव्यवस्था के संबंध में भी पता चलता है। चीन की तेज रफ्तार अर्थव्यवस्था को दुनिया मानती है। ऐसे में छात्रों को चीन की तेज रफ्तार अर्थव्यवस्था को समझने में आसानी होगी और यह आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

रिश्तों को भी मिलेगा नया आयाम

तत्काल बीएचयू के जिन 10 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया है उन्हें प्रोजेक्ट नहीं दिया गया है। केशव का कहना है कि छात्रों को अपना प्रोजेक्ट प्रजेंट करना होता है। उसपर अन्य प्रतिभागी अपनी राय देते हैं।

केशव कुमार का कहना है कि पढ़ाई जारी रखने के साथ सामाजिक गतिविधियों से जुड़ा रहा हूं। इसी आधार पर मेरा चयन अंतरराष्ट्रीय यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए किया गया है। यह मुख्य रूप से विश्व के युवाओं को एक मंच पर लाने का प्रयास है। इसमें प्रतिभागी अपने रहन-सहन, संस्कृति, तकनीक आदि के मुद्दे साझा करते हैं। यह प्रोग्राम युवाओं के लिए नई दिशा प्रदान करने वाला होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.