Move to Jagran APP

किसान सम्मान योजना : जिले में 21,257 आवेदन सीओ स्तर से है लंबित

यह किसानों को संबल प्रदान करने वाली केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत किसानों को छह हजार रुपये प्रतिवर्ष सहायता राशि प्रदान की जाती है

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 23 Aug 2020 09:53 AM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2020 09:53 AM (IST)
किसान सम्मान योजना : जिले में 21,257 आवेदन सीओ स्तर से है लंबित
किसान सम्मान योजना : जिले में 21,257 आवेदन सीओ स्तर से है लंबित

भागलपुर [अमरेंद्र कुमार तिवारी]। खेतों में दिन-रात पसीना बहाने वाले अन्नदाताओं को संबल देने वाली पीएम की महत्वाकांक्षी योजना किसान सम्मान निधि योजना का जिले में बुरा हाल है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों द्वारा किया गया 46 हजार आवेदन विभिन्न कारणों से जहां रद कर दिया गया है, वहीं 21,257 किसानों के आवेदन में सभी सूचनाएं सही होने के बाद भी उसकी जांच प्रक्रिया अंचलाधिकारी स्तर से लंबित हैं। योजना के लाभ से वंचित किसान प्रखंड सह अंचल कार्यालय से लेकर जिला कृषि कार्यालय तक का चक्कर लगाने को विवश हैं पर इनकी पीड़ा सुनने वाला उक्त दफ्तरों में कोई साहब और बाबू नहीं हैं।

loksabha election banner

जिले की 80 फीसद आबादी कृषि पर है निर्भर

जिले की 80 फीसदी आबादी कृषि पर निर्भर है। ये अन्नदाता अपनी मेहनत से खुद के साथ दूसरों के लिए भी रोटी का जुगाड़ करते हैं, बावजूद इसके सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने के लिए इन्हें विभिन्न् कार्यालयों का चक्कर लगाना पड़ता है। बता दें कि सम्मान योजना के लिए अबतक दो लाख 80 हजार किसानों ने आवेदन दिया है। इसमें एक लाख 50 हजार से अधिक किसानों को इसका लाभ मिल रहा है।

क्या है प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना

यह किसानों को संबल प्रदान करने वाली केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत किसानों को छह हजार रुपये प्रतिवर्ष सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत दो-दो हजार रुपये की राशि किसानों के बैंक खाता के माध्यम से भुगतान किया जाता है। नियमानुसार अधिकतम पांच एकड़ तक भूमि वाले किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें किसान आवेदन

योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया है। किसान घर बैठे अपना ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। उनके पास आधार, वोटर आइडी, बैंक खाता पासबुक, जमीन की रशीद और पास्टपोर्ट साइज फोटो अनिवार्य रूप से होना चाहिए। इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर आवंटित होगा। आवेदन के बाद विभिन्न स्तर पर उसकी जांच के बाद सही पाए जाने पर किसानों को योजना का लाभ मिलेगा।

अधिकारी व कर्मचारी नहीं ले रहे संज्ञान

अन्नदाताओं के हित से जुड़े महत्वपूर्ण योजना के आवेदन का निष्पादन करने में अंचल स्तर पर अधिकारी और कर्मचारी ध्यान नहीं दे रहे हैं, जिसकी वजह से 21,257  किसानों को सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। आवेदन प्रखंड सह अंचल स्तर पर ही लंबित रहने के कारण प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण किसान लाभ से वंचित हैं।

पांच ऐसे अंचल जहां सबसे अधिक आवेदन है लंबित

प्रखंड का नाम             लंबित आवेदन की संख्या

1. शाहकुंड                                 3000

2. सुल्तानगंज                          2300

3. गोराडीह                                2019

4. खरीक                                  1698

5. कहलगांव                             1313

बाढ़ और चुनाव कार्य के अलावा हर खेत को पानी योजना के सर्वेक्षण का भी कार्य भार सीओ और कृषि समन्वयकों पर बढ़ गया है। बावजूद इसके डीएम के स्तर से सभी सीओ को प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के लंवित आवेदनों की जांच जल्द पूरा करने का निदेश दिया गया है। नहीं तो कार्रवाई की जाएगी। - केके झा, जिला कृषि पदाधिकारी, भागलपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.