Move to Jagran APP

जेपी मंडल पर ED की हुई बड़ी कार्रवाई से जदयू कार्यकर्ताओं ने साधी चुप्पी, जानिए... क्या है मामला Bhagalpur News

जय प्रकाश मंडल ने अपनी पत्नी रत्‍ना और बेटे प्रवीण के नाम भी करोड़ों की संपत्ति बनाई है। अपराध से जुटाई गई कुल संपत्ति का आकलन करोड़ों में है। इस घटना से जदयू ने चुप्पी साध ली है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 09:15 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 09:15 AM (IST)
जेपी मंडल पर ED की हुई बड़ी कार्रवाई से जदयू कार्यकर्ताओं ने साधी चुप्पी, जानिए... क्या है मामला Bhagalpur News
जेपी मंडल पर ED की हुई बड़ी कार्रवाई से जदयू कार्यकर्ताओं ने साधी चुप्पी, जानिए... क्या है मामला Bhagalpur News

भागलपुर, जेएनएन। प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को अपराध से अर्जित करोड़ों की अवैध संपत्ति जब्त कर ली। डकैती, लूट, जालसाजी, जुआ संचालन समेत एक दर्जन आपराधिक मामलों में आरोपित सबौर निवासी जय प्रकाश मंडल (JP Mandal) के विरुद्ध यह कार्रवाई की गई। वे जदयू के अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के महानगर अध्यक्ष भी हैं। इस कार्रवाई पर जदयू नेता कुछ भी नहीं बोल रहे हैं। सभी हक्‍के-बक्‍के हैं।

prime article banner

उनके विरुद्ध पीएमएलए एक्ट के तहत 21 दिसंबर 2013 को तत्कालीन एसएसपी ने आर्थिक अपराध ईकाई को संपत्ति जब्त करने के लिए प्रस्ताव भेजा था। समीक्षा करने के बाद कार्रवाई के लिए आर्थिक अपराध ईकाई ने प्रवर्तन निदेशालय के पटना सब-जोनल कार्यालय को दो जुलाई 2014 को पत्र लिखा था।

रिपोर्ट दर्ज कर शुरू की थी जांच : आर्थिक अपराध ईकाई द्वारा लिखे पत्र के आधार पर प्रवर्त्तन निदेशालय द्वारा इन्फोर्समेंट केस इनफरमेशन रिपोर्ट (इसीआइआर) दर्ज किया गया। जांच में टीम को पता चला कि जय प्रकाश मंडल ने अपनी पत्‍नी रत्‍ना देवी और बेटे प्रवीण मंडल के नाम भी करोड़ों की संपत्ति बनाई है। अपराध से जुटाई गई कुल संपत्ति का आकलन 8.38 करोड़ रुपये से ज्यादा का किया गया है। जिसमें होटल, पेट्रोल पंप, शॉ¨पग मॉल, नवनिर्मित अपार्टमेंट, मकान व बड़े भूखंड शामिल हैं।

इधर, जयप्रकाश मंडल का कहना है कि अभी तक इस संबंध में मुङो ना ही कोई नोटिस मिला है और ना ही किसी माध्यम से सूचना दी गई है। पूर्व में जो नोटिस आया था, उसका जवाब दे दिया गया था।

संपत्तियों को किया गया अटैच : श्री राम वैली नाम से अर्धनिर्मित बड़े अपार्टमेंट के 45 फीसद हिस्से को अटैच किया गया है। जिसमें कई महंगे फ्लैट, व्यवसायिक एरिया, पार्किंग आदि शामिल है। यह संपत्ति फतेहपुर के समीप है। जिसकी अनुमानित कीमत चार करोड़ से ज्यादा तय की गई है।

यह भी होगा जब्त

सबौर स्थित श्री शॉपी मार्ट, जिसकी अनुमानित कीमत सवा दो करोड़ रुपये है।

सबौर स्थित जेपी ऱत्‍ना फिलिंग स्टेशन। अनुमानित कीमत सात लाख रुपये।

विभिन्न बैंकों में जमा करीब एक करोड़ 96 लाख से ज्यादा रुपये।

टाटा स्पेसियो कार, ट्रैक्टर, ट्रेलर, टाटा सफारी कार, रॉयल एनफील्ड और यामाहा ग्लैडिएटर बाइक। कीमत करीब 20 लाख

करीब सवा करोड़ के 37 भूखंड के अलावा करीब सवा करोड़ के दो आलीशान मकान को भी जब्त किया गया है।

कार्रवाई

जदयू के अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के महानगर अध्यक्ष के विरुद्ध एक दर्जन से ज्यादा आपराधिक मामले हैं दर्ज

आर्थिक अपराध ईकाई को 2013 में तत्कालीन एसएसपी ने भेजा था संपत्ति जब्ती का प्रस्ताव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.