Move to Jagran APP

नाथनगर विधानसभा उपचुनाव 2019 : BJP, LJP का साथ मिलने के बावजूद JDU को काफी करना पड़ा संघर्ष Bhagalpur News

राजनीतिक विश्लेषक मानते हैं कि अगर इस उपचुनाव में मतों का विभाजन नहीं होता तो पार्टी और संगठन के हाथ से यह सीट भी चली जाती।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 28 Oct 2019 11:05 AM (IST)Updated: Mon, 28 Oct 2019 11:05 AM (IST)
नाथनगर विधानसभा उपचुनाव 2019 : BJP, LJP का साथ मिलने के बावजूद JDU को काफी करना पड़ा संघर्ष Bhagalpur News
नाथनगर विधानसभा उपचुनाव 2019 : BJP, LJP का साथ मिलने के बावजूद JDU को काफी करना पड़ा संघर्ष Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर में 2014 में हुए विधानसभा उपचुनाव में भाजपा हार गई थी। ठीक पांच वर्ष बाद नाथनगर में हुए उपचुनाव में एनडीए के घटक जदयू ने जीत दर्ज कर गठबंधन की लाज बचाई और पांच वर्ष पूर्व उपचुनाव में भागलपुर में मिली हार का हिसाब चुकता कर लिया। 2014 के लोकसभा चुनाव में भागलपुर के विधायक रहे अश्विनी कुमार चौबे ने बक्सर लोकसभा सीट से जीत हासिल की थी। लोकसभा चुनाव जीतने के कारण चौबे ने भागलपुर विधानसभा की सीट खाली की थी।

loksabha election banner

उनके रिक्त सीट पर हुए विधानसभा उपचुनाव में भाजपा के प्रत्याशी नभय कुमार चौधरी को कांग्रेस के उम्मीदवार अजीत शर्मा ने हरा दिया था। 2019 के लोकसभा चुनाव में नाथनगर के विधायक रहे अजय कुमार मंडल को पार्टी ने मैदान में उतारा था। मंडल लोकसभा चुनाव जीत गए। लोकसभा जाने के कारण उन्हें नाथनगर सीट खाली करना पड़ा जहां गत 21 अक्टूबर को उपचुनाव हुआ और 24 अक्टूबर को परिणाम आया। यह सीट जदयू की थी, इसलिए उपचुनाव में जदयू ने पूर्व जिला अध्यक्ष रहे लक्ष्मीकांत मंडल को टिकट दिया।

हालांकि जदयू उम्‍मीदवार को इस उपचुनाव में जीत का स्वाद चखने में काफी परेशानी हुई। केंद्र और राज्य में एनडीए की सरकार रहते तथा उपचुनाव में सरकार के मंत्रियों और संगठन के शीर्ष नेताओं के प्रचार और सघन अभियान के बाद भी जदयू प्रत्याशी को अंतिम राउंड तक काफी मेहनत करनी पड़ी। हालांकि राजनीतिक विश्लेषक मानते हैं कि अगर इस उपचुनाव में वाई मतों का विभाजन नहीं होता तो पार्टी और संगठन के हाथ से यह सीट भी चली जाती।

वर्तमान जिला परिषद् के सदस्य डॉ.अशोक कुमार आलोक 13437 मत लाकर तीसरे स्थान पर रहे। उनके द्वारा खासकर यादव मतों को अपने खाते में लेना, जदयू उम्मीदवार की जीत का मार्ग प्रशस्त कर दिया। विधानसभा उपचुनाव का रिजल्ट एनडीए के हक में ठीक नहीं रहा है। राज्य में पांच स्थानों पर विधानसभा का उपचुनाव हुआ। सिर्फ नाथनगर सीट ही जदयू या एनडीए बचाने में सफल रहा। नाथनगर सीट पर जदयू को राजद से कड़ी टक्कर मिली थी। उनकी जीत का एक कारण यह भी है कि इस उपचुनाव में जदयू के साथ भाजपा और लोजपा भी थी। इसके अलावा जदयू उम्मीदवार लक्ष्मीकांत मंडल का नाथनगर गृह क्षेत्र होने के कारण भी उनको फायदा मिला। विरोधी दलों के कार्यकर्ता भी उनकी छवि की प्रशंसा करते हैं। लक्ष्मीकांत मंडल जिला परिषद् के पांच वर्ष सदस्य रहने के साथ-साथ जदयू के करीब एक दशक तक अध्यक्ष भी रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.