भागलपुर, जेएनएन। Coronavirus पूरी दुनिया में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के खिलाफ देश सजग है। सभी इससे बचने के लिए अपने-अपने स्तर से उपाय कर रहे हैं। भारत में इसके फैलाव से बचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक के लिए जनता कर्फ्यू (Janata Curfew) शुरू हो चुका है।

कई ट्रेनें रद

जनता कर्फ़्यू का असर रेलवे स्टेशन पर दिख रहा है। सुबह से एक ट्रेनें रद रही। इस कारण एक भी पैसेंजर नहीं पहुंचे। रेल कर्मचारी डियूटी करते दिखे। स्टेशन की सफाई सुबह से चल रही। रेलवे की मेडिकल टीम सदस्यों के साथ प्लेटफॉर्म पर ही बैठक कर निर्देश दिए। महिला सफाई कर्मी सफाई करतीं दिखीं। आरपीएएफ इंस्पेक्टर ने जवानों को मुख्य गेट पर तैनात कर रखा है। ताकि शनिवार को चलकर आज भागलपुर पहुंचने वाली ट्रेनों के पैसेंजर पर नजर रख सकें। मुंबई से आने वाली एलटीटी एक्सप्रेस को रद कर दिया गया है। आज सिर्फ आनंद विहार टर्मिनल से विक्रमशिला एक्सप्रेस आएगी। चीफ यार्ड मास्टर प्रमोद कुमार सफाई व्यवस्था का जायजा लेते दिखे। कर्मियों को दिशा निर्देश दिए।

जनता कर्फ़्यू को लेकर रविवार को भागलपुर से एक भी ट्रेनें नहीं चलेंगी। सभी एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को रद कर दिया गया है। जो ट्रेनें दूसरे प्रदेश से शनिवार को भागलपुर के लिए चली है सिर्फ वह पहुंचेगी। डाउन में आने वाली ट्रेनें भागलपुर पहुंचेंगी। शनिवार रात 12 से रविवार रात 12 तक ही ट्रेनें को रद किया है। सोमवार से परिचालन सामान्य रहेगा। काउंटर पर टिकट रद कराने वालों की भीड़ बढ़ गई है। शनिवार को 700 यात्रियों ने टिकटें रद कराई। रविवार को जनता कर्फ़्यू में लोग घर से नहीं निकलेंगे। ऐसे में यह सोमवार को भी टिकटें रद करा सकते हैं। किसी तरह का कैंसिलेशन चार्ज नहीं लगेगा।

रद रहने वाली ट्रेनें

भागलपुर-एलटीटी दादर एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, गया-हावड़ा, कवि गुरु, वनांचल एक्सप्रेस, जमालपुर-हावड़ा सुपर एक्सप्रेस के अलावा बांका, दुमका, साहिबगंज और जमालपुर तरफ जाने वाली ट्रेनें नहीं चलेंगी।

कोरोना के संदिग्ध रेल यात्री को भेजा गया जेएलएनमसीएच

भागलपुर जंक्शन पर रविववार को कोरोना का संदिग्ध को जांच के बाद जेएलएनमसीएच भेजा गया। बांका के लकड़ी टोला निवासी यात्री अहमदाबाद में सीमेंट फैक्ट्री में तकनीशियन है। पटना वह शनिवार की शाम फ्लाइट से पहुंचा। पटना जंक्शन से ट्रेन पकड़कर सुबह में नवगछिया स्टेशन उतरा। इसके बाद वह पैदल ही भागलपुर पहुंच गया। जंक्शन बांका जाने वाली ट्रेन का पता करने पूछताछ काउंटर पर पहुंचा। इस बीच रेलवे की मेडिकल टीम ने स्क्रीनिंग की। जिसमें वह कोरोना का संदिग्ध मिला। इसके बाद पुलिस और जिला स्वास्थ्य टीम को सूचना दी गई। टीम एंबुलेंस उसे जेएलएनमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में जांच के लिए ले गई।

भागलपुर रेलवे जंक्शन पर विक्रमशिला एक्सप्रेस से उतरे यत्रियों की स्क्रीनिंग करती मेडिकल टीम।

 

कहलगांव रेलवे स्टेशन पर भी सन्नाटा परसा हुआ था। एक भी यात्री जनता कर्फ्यू के दौरान स्टेशन पर नहीं अाए।

आज कई मेल एक्सप्रेस रद रहेगी

बरौनी-कटिहार रेलखंड पर रविवार को कई मेल एक्सप्रेस व सवारी गाडिय़ों का परिचालन रद कर दिया गया है। ट्रेन द्वारा मुंबई से आने वाले यात्रियों की गहन चिकित्सा जांच कराई जा रही है। मुबंई से खुलने वाली दो ट्रेन रविवार को नवगछिया पहुंचेगी। नवगछिया स्टेशन पर दोनों ट्रेनों का ठहराव है।  

ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों की हुई जांच

भागलपुर जंक्शन पर शनिवार को दिल्ली झारखंड से झारखंड से आने वाली ट्रेनें पहुंची ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों को लाइन में लगाकर जांच की गई। रेलवे की मेडिकल टीम पूरी तरह चौकस दिखी। डीआरएम यतेंद्र कुमार ने बताया कि रेलवे कोरोना को लेकर पूरी तरह अलर्ट है।

मेडिकल टीम को विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है। सफाई व्यवस्था पूरी तरह दुरुस्त है। किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतने का निर्देश दिया गया है। यात्री भी जागरूक रहें, भीड़ से बचें। गंदगी न फैलाएं।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस