जागरण संवाददाता, भागलपुर : इस्माइलपुर प्रखंड के विद्यालयों में भी गर्मी छुट्टी देने की मांग को लेकर प्रखंड के दर्जनों शिक्षक शनिवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय पहुंचे। प्रारंभिक माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष डा. शेखर गुप्ता के नेतृत्व में शिक्षकों ने पदाधिकारी से मिलकर गर्मी की छुट़्टी देने की मांग की। बताते चलें कि सोमवार से जिला के सभी प्रारंभिक विद्यालयों में गर्मी छुट्टी घोषित कर दी गई है। बाढ़ प्रभावित विद्यालयों में बरसात की छुट्टी की परंपरा रही है। इसी कारण इस्माइलपुर प्रखंड के विद्यालयों में गर्मी छुट्टी नहीं दी गई है।

मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक मनमोहन मंडल ने कहा कि वर्तमान में इस्माइलपुर प्रखंड रिग बांध बन जाने के बाद से सुरक्षित हो चुका है। अब प्रखंड के विद्यालयों के बाढ़ से प्रभावित होने की संभावना नहीं के बराबर है। उत्क्रमित मध्य विद्यालय रामनगर के शिक्षक पिकू कुमार ने कहा कि शिक्षक-शिक्षिकाओं को बरसात की छुट्टी के समय बाढ़ राहत कार्य में अतिरिक्त दायित्व का निर्वहन करना होता है, जिसकी क्षतिपूर्ति अन्य कार्य दिवसों में उपलब्ध नहीं कराई जाती है। इसलिए गर्मी की छुट्टंी दी जाय।

------

मध्य विद्यालय इस्माइलपुर के प्रधानाध्यापक ब्रह्मदेव रविदास ने कहा कि ग्रीष्मावकाश के बदले बाढ़ अवकाश के नाम पर हमारा ग्रीष्मावकाश विभाग द्वारा रद कर दिया जाता है। बाद में बाढ़ के दिनों में सभी शिक्षकों को आपदा प्रबंधन के नाम पर बाढ़ शिविर में ड्यूटी लगा दी जाती है और जिन्हें बाढ राहत कार्य में प्रतिनियुक्त नहीं किया जाता है, उन्हें भी प्रखंड संसाधन केंद्र में उपस्थित रहने के आदेश दे दिए जाते हैं। प्राथमिक विद्यालय डोमासी परबत्ता की शिक्षिका निभा कुमारी, प्राथमिक विद्यालय बलदेव मंडल टोला परवत्ता की शिक्षिका रशिम रौशन ने कहा कि जिले का एकमात्र प्रखंड इस्माइलपुर ही है, जिसमें शिक्षक शिक्षिकाओं को वाजिब अवकाश नहीं मिल पाता है। प्रारंभिक माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष शेखर गुप्ता ने कहा कि शिक्षकों को साठ अवकाशों के उपभोग का अधिकार है, विभाग को शिक्षकों के इन अधिकारों का हनन नहीं करना चाहिए। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने शिक्षकों को आश्वासन दिया कि इस संबंध में वरीय अधिकारियों से चर्चा की जाएगी। वरीय अधिकारियों की स्वीकृति मिलने के बाद इस्माइलपुर प्रखंड के शिक्षकों को भी गर्मी छुट्टी का लाभ दिया जाएगा।

Edited By: Jagran