Move to Jagran APP

भारतीय रेल : एक दिसंबर से चलेगी वनांचल, भागलपुर से जुड़ जाएगा रांची और धनबाद

245 दिन के बाद भागलपुर-रांची वनांचल एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो रहा है। भागलपुर और बांका के रेल यात्री ट्रेन से धनबाद बोकोरो और रांची तक का सफर कर सकेंगे। अब बस से नहीं जाना होगा धनबाद बोकोरो और झारखंड की राजधानी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 09:18 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 09:18 AM (IST)
भारतीय रेल : एक दिसंबर से चलेगी वनांचल, भागलपुर से जुड़ जाएगा रांची और धनबाद
कोरोना काल में रेल परिचालन को अब सामान्‍य बनाने का प्रयास जारी है।

भागलपुर, जेएनएन। भागलपुर और बांका जिले के यात्री ट्रेन से धनबाद, बोकोरो और रांची तक का सफर कर सकेंगे। 245 दिन के बाद भागलपुर-रांची वनांचल एक्सप्रेस का परिचालन एक दिसंबर से शुरू हो रहा है। रांची से वनांचल एक्सप्रेस दो दिसंबर से चलेगी। पूर्व रेलवे ने इस संबध में मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अभी वनांचल एक्सप्रेस स्पेशल बनकर ही भागलपुर-रांची के बीच चलेगी। ट्रेन संख्या 03403/03404 से ही इसमें आरक्षण होगा। जनरल क्लास में भी आरक्षण टिकट ही मान्य होगा। दरअसल, 23 मार्च से ही वनांचल एक्सप्रेस का परिचालन बंद है। इस ट्रेन के बंद रहने से यहां के लोगों को धनबाद, बोकारो और रांची जाने के लिए बस पर निर्भर होना पड़ रहा था। अब ट्रेन चलने से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

loksabha election banner

 पहले की तरह होगा समय, नहीं हटा ठहराव

वनांचल एक्सप्रेस स्पेशल का समय पहले की तरह होगा। भागलपुर और रांची के बीच स्टेशनों पर ठहराव पूर्ववत होगा। स्पेशल में जनरल, स्लीपर और एसी मिलाकर 14 कोच होंगे। 23 मार्च से पहले यह ट्रेन डीजल इंजन के साथ चलती थी,लेकिन अब यह इलेक्ट्रिक इंजन से चलेगी।

 यार्ड में दोनों रैक का रखरखाव शुरू

परिचालन बंद हो जाने के बाद वनांचल एक्सप्रेस के दोनों रैक को रेलवे यार्ड में लाया गया है। दोनों रैक का मेंटेनेंस शुरू कर दिया गया है। कैरेज एंड वैगन विभाग के अधिकारी और तकनीशियन मेंटेनेंस में जुट गए हैं। रेल अधिकारियों ने बताया कि कई और ट्रेनों का प्रस्ताव भेजा गया है दिसंबर महीने से भागलपुर से ट्रेनें चलेंगी।

 पैसेंजर को पहुंचना होगा 90 मिनट पहले

वनांचल स्पेशल एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों को स्टेशन 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। वनांचल भागलपुर से 7.05 बजे खुलती है। ऐसे में यात्रियों को 5.30 तक पहुंचना पड़ेगा। ट्रेन में कोविड नियमों का सख्ती से पालन होगा। यात्रियों को मास्क अनिवार्य होगा। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्लेटफॉर्म पर इंट्री मिलेगी। वेटिंग वाले यात्रियों को ट्रेन में सफर करने की अनुमति नहीं होगी।

-वनांचल एक्सप्रेस का परिचालन स्पेशल के रूप में किया जा रहा है। इसके चलने से यात्रियों को राहत मिलेगी। कोविड नियम का सख्ती से पालन होगा। इस ट्रेन में आरक्षण 28 नवंबर से शुरू होगा। -पवन कुमार, सीनियर डीसीएम, मालदा मंडल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.