Move to Jagran APP

भारतीय रेल: अब महाराष्ट्र में RTPCR रिपोर्ट निगेटिव पर ही मिलेगी इंट्री, होगी इस तरह से जांच

भारतीय रेल महाराष्‍ट्र राज्य में प्रवेश करने से 48 घंटे के अंदर की होनी चाहिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट। महाराष्ट्र सरकार ने जारी किया प्रोटोकॉल रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन। इसलिए कोरोना जांच रिपोर्ट लेकर ही करें रेल यात्रा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 02:38 PM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 02:38 PM (IST)
भारतीय रेल: अब महाराष्ट्र में RTPCR रिपोर्ट निगेटिव पर ही मिलेगी इंट्री, होगी इस तरह से जांच
महाराष्‍ट्र में प्रवेश करने के दौरान कोरोना जांच रिपोर्ट जरुरी है।

जमालपुर (मुंगेर) [केएम राज]। कोरोना संक्रमण को लेकर सभी राज्य सरकारें अलर्ट मोड पर है। पश्चिम बंगाल के बाद अब महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों में जाने वाले यात्रियों को कोरोना की आरटीपीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट रखना अनिवार्य होगा। निगेटिव रिपोर्ट राज्य में प्रवेश करने से 48 घंटे पहले का होना चाहिए। मतलब दो दिन के अंदर का ही रिपोर्ट मान्य होगा। इससे ज्यादा दिन का पुराना कोरोना टेस्ट रिपोर्ट मान्य नहीं होगा। महराष्ट्र सरकार ने लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए मानक संचालक (एसओपी) का सख्ती से पालन करने को कहा है। इसके बाद पूर्व मध्य रेल मुख्यालय ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दी है। रिपोर्ट निगेटिव होने के बाद भी यात्री महाराष्ट्र राज्य की सीमा में पहुंचने के बाद होम आइसोलेशन में ही रहेंगे। इस दौरान किसी को बुखार, कफ, श्वांस लेने में दिक्कत होती है, तो नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान के संपर्क करेंगे।

loksabha election banner

जमालपुर में रिपोर्ट आने में लगता है एक सप्ताह

नए नियम से लौहनगरी के अलावा पूर्व बिहार के यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। जमालपुर में कोरोना की आरटीपीसीआर रिपोर्ट मिलने में लोगों को सप्ताह भर लग जा रहा है। रिपोर्ट के चक्कर में लोगों को मुंबई की सफर से वंचित रहना पड़ेगा। अभी बीते सप्ताह जांच कराए कई लोगों की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट नहीं आई है।

मॉडल स्टेशन से दो नियमित और कई स्पेशल ट्रेनें

लोकमान्य तिलक टर्मिनल के लिए दो नियमित ट्रेनें स्पेशल बनकर चल रही हैं। इसमें एलटीटी सप्ताह में तीन दिन और गुवाहाटी एलटीटी एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन जाती है। इसके अलावा अभी मई माह तक महाराष्ट्र राज्य के मुंबई सेंट्रल, पुणे से भागलपुर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। स्पेशल ट्रेनों से लॉकडाउन में फंसे ज्यादातर आप्रवासी पहुंच रहे हैं। बीते डेढ़ माह से कोरोना का मामला बढ़ने के बाद इन ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में काफी कमी आई है। पहले जहां एलटीटी स्पेशल में यात्रियों को आरक्षण मिलना मुश्किल होता था, वहीं अभी इन दोनों ट्रेनों में आरक्षण आसानी से उपलब्ध हो रहा है।

मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का नियम पालन करना अनिवार्य

महाराष्ट्र की तरफ जाने वाली ट्रेनों के यात्रियों से पूर्व मध्य रेलवे ने अनुरोध किया है कि वे यात्रा के दौरान और स्टेशन परिसर में ठीक से मास्क पहने। यात्रियों को रेलवे परिसर में उचित शारीरिक दूरी बनाकर रखें। नए नियम के बाद हावड़ा जाने वाले यात्रियों की संख्या में कमी आएगी। ट्रेनों की सीटें भी खाली रहेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.