Move to Jagran APP

Indian Railways: अब घर बैठै मालगाड़ी के रूट सहित भाड़ा की मिल जाएगी जानकारी, रेलवे ने शुरू की फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल

पूर्व मध्य रेल ने माल ग्राहकों की सुविधा के लिए फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल की शुरूआत की गयी है। माल ढुलाई को इच्छुक ग्राहक इस पोर्टल द्वारा गाडी का रूट जहां माल पहुंचाना है वहां की दूरी माल ढुलाई का भाड़ा आदि देख सकते हैं।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 05:17 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 05:17 PM (IST)
Indian Railways: अब घर बैठै मालगाड़ी के रूट सहित भाड़ा की मिल जाएगी जानकारी, रेलवे ने शुरू की फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल
पूर्व मध्य रेल ने माल ग्राहकों की सुविधा के लिए फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल की शुरूआत की है।

सहरसा [राजन कुमार]। फ्रेट बिजनेस बढ़ाने और माल ग्राहकों की सुविधा के लिए भारतीय रेल द्वारा सराहनीय कदम उठाया गया है। पहली बार पूर्व मध्य रेल ने माल ग्राहकों की सुविधा के लिए फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल की शुरूआत की गयी है। इस पोर्टल से माल ग्राहकों को फायदा होगा।

loksabha election banner

रेलवे ने फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल की शुरूआत कर नए ग्राहकों को रेलवे के माध्यम से माल परिवहन के लिए प्रेरित करने और मौजूदा ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए की है। फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल को विशेष रूप से कस्टमर्स फस्र्ट के सिद्धांत पर डिजाइन और विकसित किया गया है। माल ढुलाई को इच्छुक ग्राहक इस पोर्टल द्वारा गाडी का रूट, जहां माल पहुंचाना है वहां की दूरी, माल ढुलाई का भाड़ा आदि देख सकते हैं। इस पोर्टल द्वारा ग्राहक फ्रेट सेवाओं से जुड़ी तमाम महत्वपूर्ण जानकारियां इसके वेबसाइट पर एक क्लिक करते ही मिल जाएगी। इससे मालगाडिय़ों का पूरा टाइमटेबल, कंसाइमेंट का सही लोकेशन बताने के लिए जीआईएस आधारित ट्रैक एंड ट्रैस सिस्टम, अनुमानित भाड़ा की जानकारी, आन ए टर्मिनल और आन ए वैगन जैसी स्कीमों से जुड़ी जानकारियों सहित अन्य कई सूचनाएं एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध रहेंगी।

ग्राहक दे सकते हैं सुझाव

फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल के माध्यम से कोई भी स्टेक होल्डर भारतीय रेल से अगर कोई मदद चाहते हैं अथवा सुझाव देना चाहते हैं तो इस पोर्टल के द्वारा वे अपना सुझाव दे सकते हैं। भारतीय रेल द्वारा पोर्टल पर प्राप्त होनेवाले सभी सुझावों की रियल टाइम मॉनिटरिंग की व्यवस्था की गयी है।

माल ग्राहकों के लिए है लाभदायक

माल ग्राहकों की परेशानियों को दूर करने के लिए रेलवे अधिकारियों से संपर्क स्थापित करने में भी यह पोर्टल एक चैनल प्रदान करता है। फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल पर समय-समय पर माल ग्राहकों द्वारा विविध प्रकार की जिज्ञासाएं प्रकट की जाती है। जो मंडल तथा मुख्यालय स्तर पर गठित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट को संभावित माल ग्राहकों तक पहुंचाने में मददगार साबित हो रहा है।

माल ग्राहकों को मिलेगी राहत

फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल की शुरूआत करने से अब माल ग्राहकों को बहुत बड़ा फायदा होगा। साथ ही नए ग्राहकों को भी माल गाड़ी का भाड़ा सहित अन्य जानकारियां घर बैठे ही मिल जाएगी। -राजेश कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.