जागरण संवाददाता, भागलपुर। भारतीय रेल : पर्यटन स्थलों की यात्रा के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिजम कारपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) स्वदेश दर्शन यात्रा के अंतर्गत ज्योतिर्लिंग स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन चलाने जा रही है। यह तीर्थयात्रा आगामी छह नवंबर से 17 तारीख तक के लिए होगा। कोलकाता से चलने वाली यह टूरिस्ट ट्रेन (तीर्थ यात्रा) दुमका, भागलपुर और जमालपुर के रास्ते चलेगी। 18 कोच वाली इस ट्रेन में 13 स्लीपर और दो एसी थ्री बोगियां शामिल हैं। आइआरसीटीसी के सीनियर सुपरवाइजर मनीष कुमार और दीपांकर मुन्ना ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि 12 दिनों की इस विशेष पर्यटक ट्रेन यात्रा के लिए प्रत्येक यात्री को स्टैंडर्ड कैटोगिरी पैकेज स्लीपर क्लास के लिए 22,010 रुपये और कम्फर्ट श्रेणी यानी, एसी-थ्री पैकेज के लिए 33,020 रुपये का भुगतान करना होगा।

इस पैकेज की लागत में स्लीपर क्लास व एसी-थ्री क्लास द्वारा ट्रेन यात्रा, होटलों में रात को आराम, शाकाहारी भोजन की व्यवस्था, गैर-एसी बसों द्वारा दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा बीमा आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि ज्योतिर्लिंग स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन उज्जैन, महाकाल, ओंकारेश्वर, सोमनाथ, द्वारका, नागेश्वर, त्रम्बकेश्वर, काशी विश्वनाथ, शिरडी,शनि शिंगणापुर और स्टैच्यू आफ यूनिटी का दर्शन कराएगी। उन्होंने बताया कि बुकिंग शुरू हो गई है। इस दौरान भागलपुर में प्रतिनियुक्त आइआरसीटीसी के सुपरवाइजर विश्वजीत डे भी मौजूद थे। यहां बता दें कि भागलपुर रेलवे जंक्शन से लगातार पर्यटन के लिए ट्रेनों का परिचालन जारी है। यात्रियों को कम खर्च में ज्यादा जगहों पर आने-जाने की सुविधा उपलब्ध है। भारतीय रेलवे के इस प्रयास की लोगों की सराहना की है।

रविवार को पुनर्निर्धारण होकर चलेगी दानापुर-टाटा एक्सप्रेस

दक्षिण पूर्व रेलवे के आद्रा मंडल के गढ़ध्रुबेश्वर और दामोदर स्टेशनों पर पुराने फुट ओवरब्रिज के गर्डरों को तोड़ने संबंधी कार्यों के कारण ट्रैफिक एवं पावर ब्लाक की आवश्यकता 14 अगस्त (रविवार) को होगी। ब्लाक के कारण 18184 डाउन दानापुर-टाटा एक्सप्रेस तीन घंटे पुनर्निर्धारण होकर चलेगी। इस आशय की जानकारी आसनसोल रेल मंडल पीआरओ अमिताभ चटर्जी ने दी।

Edited By: Dilip Kumar Shukla