जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर-गोड्डा के बीच इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों के परिचालन की मंजूरी मिलने के बाद हससफर और रांची एक्सप्रेस का परिचालन अब डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन किया जाएगा। कमिश्नर आफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) द्वारा रेललाइन विद्युतीकरण की सफल जांच के बाद रेलवे ने यह निर्णय है। दोनों ट्रेनों का परिचालन इलेक्ट्रिक इंजन से कराने संबंधी शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई।

मालदा रेल मंडल के सीनियर डीसीएम एवं सीपीआरओ पवन कुमार के अनुसार प्रत्येक सोमवार को भागलपुर के रास्ते चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन संख्या 12349 गोड्डा-नई दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस में 30 मई से डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन लगेगा। हर मंगलवार को ट्रेन संख्या 12350 नई दिल्ली-गोड्डा एक्सप्रेस में 31 मई से इलेक्ट्रिक इंजन लगकर चलेगी। वहीं सप्ताह में तीन दिन चलने वाली ट्रेन संख्या 18603 रांची-गोड्डा एक्सप्रेस में 31 मई और ट्रेन संख्या 18604 गोड्डा-रांची एक्सप्रेस में एक जून से भागलपुर-गोड्डा-भागलपुर के बीच इलेक्ट्रिक इंजन लगेगा। ट्रेन संख्या 18603 रांची-गोड्डा एक्सप्रेस प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार व शनिवार एवं 18604 गोड्डा-रांची एक्सप्रेस हर बुधवार, शुक्रवार व रविवार को चलती है।

इधर, इलेक्ट्रिक ट्रेन से परिचालन शुरू होने पर हमसफर और रांची एक्सप्रेस का दोनों दिशाओं में भागलपुर में इंजन बदलने की समस्या नहीं रहेगी। डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलती रहेंगी। इससे न केवल इंजन बदलने में लगने वाले समय की बचत होगी, बल्कि प्रतिघंटे 25 से 30 किलोमीटर ट्रेन की स्पीड भी बढ़ जाएगी। वर्तमान में दोनों ट्रेनें नई दिल्ली व रांची से आने के दौरान भागलपुर में इलेक्ट्रिक की जगह डीजल इंजन लगकर भागलपुर से गोड्डा के लिए चलती हैं। वहीं, गोड्डा से आने के क्रम में भी भागलपुर में डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन बदलकर ट्रेन को आगे रवाना किया जाता है।

भागलपुर स्टेशन पर ठहराव के समय में होगा बदलाव

इलेक्ट्रिक इंजन लगकर चलने पर भागलपुर स्टेशन पर हमसफर और रांची एक्सप्रेस के ठहराव के समय में जल्द ही बदलाव होगा। वर्तमान में दोनों दिशाओं में इंजन बदलने के लिए भागलपुर स्टेशन पर ट्रेनें 20 से 30 मिनट के लिए रुकती हंै। दोनों एक्सप्रेस ट्रेन इलेक्ट्रिक इंजन से परिचालन शुरू होने पर भागलपुर में इंजन बदलने की समस्या खत्म हो जाएगी।

Edited By: Dilip Kumar Shukla