जागरण संवाददाता, भागलपुर। Indian Railways: भागलपुर होकर गोड्डा से चलने वाली हमसफर और रांची एक्सप्रेस अब इलेक्ट्रिक इंजन से चलेगी। वर्तमान में ये दोनों ट्रेनें डीजल इंजन से चल रही है। जल्द ही डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन लगकर चलेगी। इलेक्ट्रिक इंजन से चलने पर एक घंटे समय की बचत होगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार मंदारहिल सेक्शन के सिंगल लाइन का विद्युतीकरण पूरा चुका है।

-इलेक्ट्रिक इंजन से चलेगी हमसफर और रांची एक्सप्रेस

- मंदारहिल सेक्शन में हो चुका है विद्युतीकरण की सीआरएस जांच

-इलेक्ट्रिक इंजन से चलने पर एक घंटे समय की होगी बचत, यात्रियों को होगी सुविधा

मुख्यालय को सौंपी गई सीआरएस की जांच रिपोर्ट

सीआरएस जांच की रिपोर्ट भी मुख्यालय को सौंप दी गई है। स्वीकृति मिलने पर इलेक्ट्रिक इंजन से हमसफर और रांची एक्सप्रेस का परिचालन शुरू किया जाएगा। इसके बाद भागलपुर स्टेशन पर दोनों दिशाओं में न तो इंजन बदलने की समस्या नहीं रहेगी और न ही इसके लिए ज्यादा देर तक ट्रेनें रुकेगी। अभी इंजन बदलने के लिए अप में भागलपुर में हमसफर एक्सप्रेस 55 मिनट और रांची एक्सप्रेस 30 मिनट व डाउन में हमसफर एक्सप्रेस 30 मिनट एवं रांची एक्सप्रेस 20 मिनट तक रुकती है। हमसफर एक्सप्रेस हर सोमवार को भागलपुर होकर गोड्डा से नई दिल्ली के लिए चलती है। गोड्डा से भागलपुर शाम 4:35 बजे पहुंचती है और इंजन बदलने पर 55 मिनट बाद शाम 5:30 बजे रवाना होती है।

सप्ताह में तीन दिन चलती है रांची एक्सप्रेस

रांची एक्सप्रेस प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार व रविवार को चलती है। यह ट्रेन गोड्डा से शाम 4:35 बजे भागलपुर पहुंचती है। डीजल इंजन की जगह इलेक्ट्रिक इंजन बदलने के बाद शाम 5:05 बजे यहां से रवाना होती है। वहीं ट्रैक बदलने की समस्या के कारण दोनों दिशाओं में हमसफर एवं रांची एक्सप्रेस का हंसडीहा स्टेशन पर काफी देर तक ठहराव होता है। हमसफर एक्सप्रेस 30 मिनट तो रांची एक्सप्रेस 25 मिनट तक रुकती है। ट्रेनों के सामान्य परिचालन के लिए इस समस्या के समाधान जल्द करने की उम्मीद है।  

Edited By: Abhishek Kumar