भागलपुर, जेएनएन। 12 अगस्त तक यात्री ट्रेनों का परिचालन पर पूरी तरह बंद है। लेकिन, रेलवे यात्रियों की परेशानी को देखते हुए छह जोड़ी ट्रेनें को स्पेशल बनाकर चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। एक से दो सप्ताह के अंदर विक्रमशिला एक्सप्रेस सहित पांच ट्रेनों का परिचालन भागलपुर से शुरू होगा। ट्रेनें चलने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। एक तरह से बोर्ड की ओर से भी मुहर लग गई है। स्पेशल बनकर चलने वाली ट्रेनों का ठहराव छोटे स्टेशनों से हट सकती है। स्पेशल ट्रेन के ठहराव को लेकर अधिकारी मंथन कर रहे हैं।

दरअसल, लॉकडाउन के बाद देश भर में यात्री ट्रेन का परिचालन बंद है। एक जून से देश में 200 ट्रेनें स्पेशल बनकर चल रही है। पहले फेज में बोर्ड की ओर से जारी की गई स्पेशल ट्रेन की सूची में भागलपुर को बाहर रखा था। लेकिन, दूसरी सूची में भागलपुर से खुलने और गुजरने वाली पांच जोड़ी ट्रेनों का शामिल किया गया है। ट्रेनों के चलने से भागलपुर के अलावा मुंगेर, लखीसराय, जमुई और बांका जिलों के यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

छोटे स्टेशनों पर जांच में आएगी दिक्कतें

दूसरे स्टेशनों की तुलना में भागलपुर-किऊल के बीच बरियारपुर, धरहरा और कजरा छोटे स्टेशन है। इन स्टेशनों पर कॉमर्शियल विभाग के कर्मी भी नहीं है। अभी जो भागलपुर के रास्ते दिल्ली जा रही ब्रह्मपुत्र मेल स्पेशल से सफर करने वाले यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग और जांच के बाद ही स्टेशन प्लेटफॉर्म पर प्रवेश करने की अनुमति है। ऐसे में छोटे स्टेशनों पर यात्रियों के जांच करने परेशानी आ सकती है। इस कारण इन स्टेशनों पर स्पेशल ट्रेनों का ठहराव नहीं होने की उम्मीद है।

हावड़ा, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु वाले को सहूलियत

ट्रेनें बंद होने से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। भागलपुर से दिल्ली, मुंबई, हावड़ा, बेंगलुरु, अगरतल्ला जाने वाले यात्रियों की संख्या ज्यादा है। इस कारण रेलवे इन शहरों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी की है।

ये ट्रेनें चलेंगी स्पेशल बनकर

  • भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल विक्रमशिला एक्सप्रेस
  • भागलपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस
  • भागलपुर-यशवंतपुर अंग एक्सप्रेस
  • गुवाहाटी-लोकमान्य तिलक टर्मिनल साप्ताहिक एक्सप्रेस
  • अगरतल्ला-देवघर साप्ताहिक एक्सप्रेस
  • भागलपुर-सूरत द्वि-साप्ताहिक एक्सप्रेस

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस