Move to Jagran APP

Indian Railways: विक्रमशिला एक्सप्रेस में 1491 सीटें, पहली बार लगेगा दिव्यांग कोच

भागलपुर से खुलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस में भी अब दिव्यांग कोच होगा। नए कोच के लगने से विक्रमशिला में 35 सीट बढ़ जाएगी दिव्यांग के लिए चार सीटें होंगी। अभी विक्रमशिला एक्सप्रेस में जनरल स्लीपर एसी मिलाकर कुल 1456 सीटें हैं।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 09:12 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 09:12 PM (IST)
Indian Railways: विक्रमशिला एक्सप्रेस में 1491 सीटें, पहली बार लगेगा दिव्यांग कोच
भागलपुर से आनंद विहार टॢमनल के बीच चल रही विक्रमशिला एक्सप्रेस में भी अब दिव्यांग कोच होगा।

भागलपुर, जेएनएन। भागलपुर से आनंद विहार टॢमनल के बीच चल रही विक्रमशिला एक्सप्रेस में भी अब दिव्यांग कोच होगा। एलएचबी रैक (लिंक हॉफमेन बुश) से चलने वाली विक्रमशिला पहली ट्रेन होगी जिसमें 25 अक्टूबर से दिव्यांग कुछ भी होगा। इस नए कोच के लगने से विक्रमशिला में 35 सीट बढ़ जाएगी, दिव्यांग के लिए चार सीटें होंगी। अभी विक्रमशिला एक्सप्रेस में जनरल, स्लीपर, एसी मिलाकर कुल 1456 सीटें हैं। 35 सीट बढ़ जाने के बाद सीटों की संख्या 1491 हो जाएगी। गुरुवार को रेलवे बोर्ड ने विक्रमशिला एक्सप्रेस के एक जनरेटर कार कोच की जगह नए दिव्यांग कोच लगाने की हरी झंडी दे दी है। आनंद विहार टॢमनल से 26 अक्टूबर से नए को जुड़कर चलेगी। दरअसल, अभी भागलपुर से चलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल, नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस, अंग एक्सप्रेस, एलटीटी एक्सप्रेस, अजमेर एक्सप्रेस, अमरनाथ एक्सप्रेस और कामख्या-गया एक्सप्रेस का परिचालन एलएचबी रैक से हो रहा है। इस कारण इन ट्रेनों में महिला और दिव्यांग कोच नहीं है। विक्रमशिला इस रूट की दिव्यांग कोच वाली पहली ट्रेन होगी।

loksabha election banner

2016 के मई में विक्रमशिला से हटा था कोच

भागलपुर से आनंद विहार टॢमनल के बीच चलने वाली विक्रमशिला का परिचालन 2016 के जून महीने से एलएचबी रैक से किया जा रहा है। पहले यह ट्रेन आइएफसी रैक (नीले रंग) की रैक से चलती थी। इस कारण इसमें महिला-दिव्यांग मिलाकर चार जनरल क्लास की बोगियां लगी रहती थी। पर, एलएचबी से परिचालन होने के कारण कोच हटा दिया गया। अभी विक्रमशिला एक्सप्रेस में जनरल क्लास की दो बोगियां लगी है।

लगातार उठ रही थी मांग

एलएचबी रैक वाली ट्रेनों में दिव्यांग कोच लगाने की मांग लगातार यात्री और सामाजिक संगठन उठाते रहे हैं। इसके लिए डीआरएम, जीएम से लेकर रेलवे बोर्ड और मंत्रालय को भी पत्र भी भेजा गया था।

29 से नहीं चलेगी अमरनाथ एक्सप्रेस स्पेशल, मिलेगा पूरा रिफंड

भागलपुर। भागलपुर से जम्मूतवी के बीच 29 अक्टूबर से चलने जा रही अमरनाथ एक्सप्रेस स्पेशल नहीं जाएगी। पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर रेलवे ने भागलपुर से 29 अक्टूबर और पांच नवंबर को रद कर दिया है। जबकि यह ट्रेन जम्मूतवी से 27 अक्टूबर और तीन नवंबर को नहीं चलेगी। आंदोलन शांत होने के बाद अमरनाथ एक्सप्रेस स्पेशल के परिचालन संबंधित नोटिफिकेशन जारी की जाएगी। इस ट्रेन में इस अवधि तक आरक्षण करा चुके यात्रियों को टिकट रद कराने पर पूरा रिफंड दिया जाएगा। किसी तरह की कटौती नहीं की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.