Move to Jagran APP

भारतीय रेल : बाबानगरी तक विद्युतीकरण का रास्ता साफ, सीधी रेल सेवा होगी बहाल

Indian Rail आने वाले कुछ वर्षों में डीजल इंजन की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलाने की योजना है। भागलपुर से बांका-चानन होकर देवघर की दूरी 118 किमी की है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 03:54 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 03:54 PM (IST)
भारतीय रेल : बाबानगरी तक विद्युतीकरण का रास्ता साफ, सीधी रेल सेवा होगी बहाल
भारतीय रेल : बाबानगरी तक विद्युतीकरण का रास्ता साफ, सीधी रेल सेवा होगी बहाल

भागलपुर, जेएनएन। भागलपुर से बाबानगरी (देवघर) तक रेल विद्युतीकरण का रास्ता साफ हो गया है। भागलपुर से बांका स्टेशन होते हुए देवघर स्टेशन तक विद्युतीकरण होगा। रेलवे की ओर से इसके लिए फंड भी रिलीज कर दिया गया है, जल्द काम शुरू होगा। विद्युतीकरण कार्य को 2022 के मार्च तक पूरा होने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद भागलपुर से देवघर के बीच सीधी रेल सेवा भी बहाल हो जाएगी। दोनों स्टेशनों के बीच इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलेंगी।

loksabha election banner

दरअसल, आने वाले कुछ वर्षों में डीजल इंजन की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलाने की योजना है। भागलपुर से बांका-चानन होकर देवघर की दूरी 118 किमी की है। भागलपुर के रास्ते एक साप्ताहिक एक्सप्रेस का परिचालन अगरतल्ला-देवघर के बीच हो रही है। विद्युतीकरण के बाद इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (ईएमयू) परिचालन शुरू हो जाएगा। ईएमयू के चलने से भागलपुर से देवघर के बीच का सफर तीन से साढ़े तीन घंटे में पूरी होगी। भागलपुर के यात्रियों को देवघर जाने के लिए सड़क का सहारा नहीं लेना होगा। यात्रा और भी सुगम हो जाएगा।

अभी मंदारहिल-दुमका के बीच शुरू हुआ काम

साहिबगंज-भागलपुर-किऊल के बाद विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने के बाद रेलवे का फोकस अभी भागलपुर-मंदारहिल-दुमका रेल सेक्शन पर है। इस खंड पर विद्युतीकरण का काम शुरू हो गया है। खंभा लगाने के लिए गड्ढे भी खोदने का काम चल रहा है। रेल अधिकारियों का कहना है कि भागलपुर-मंदारहिल-दुमका-बांका-देवघर रेल सेक्शन को विद्युतीकरण करना है। इस संबंध में विद्युतीकरण योजना के एईई राजू कुमार ने बताया कि भागलपुर-मंदारहिल-दुमका-बांका-देवघर रेल सेक्शन को विद्युतीकरण होना है। डीजल इंजन की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलेंगी। इन सेक्शनों को पूरा विद्युतीकरण का काम मार्च 2022 तक पूरा हो जाएगा।

मुख्य बातें

-भागलपुर-बांका-देवघर के बीच सिंगल ट्रैक पर इलेक्ट्रिक लाइन

-2022 तक दिया गया लक्ष्य, फंड रिलीज, जल्द शुरू होगा काम

-53 किलोमीटर है भागलपुर जंक्शन से बांका स्टेशन की दूरी

-65 किलोमीटर है बांका से देवघर स्टेशन की दूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.