Move to Jagran APP

एनआरसी को लेकर रेलवे अलर्ट

एनआरसी जारी किए जाने के बाद रेलवे बोर्ड द्वारा अलर्ट जारी किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Aug 2018 02:38 PM (IST)Updated: Fri, 03 Aug 2018 02:38 PM (IST)
एनआरसी को लेकर रेलवे अलर्ट
एनआरसी को लेकर रेलवे अलर्ट

किशनगंज। असम सरकार द्वारा नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजंस (एनआरसी) जारी किए जाने के बाद रेलवे बोर्ड द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। एनआरसी में 40 लाख लोगों को गैर भारतीय बताए जाने के बाबत उपद्रव की आशंका को देखते हुए रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बांग्लादेश सीमा से सटे होने के कारण किशनगंज, कटिहार, रंगापानी, सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी, एनजेपी समेत तमाम महत्वपूर्ण स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करते हुए सभी छोटे-बड़े स्टेशनों की निगरानी बढ़ा दी गई है। नॉर्थ ईस्ट का प्रवेश द्वारा कहा जाने वाला किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया स्टेशन को संवेदनशील मानते हुए आरपीएफ जवानों को चौकस किया गया है। खासकर असम की ओर से आने वाली ट्रेनों की तलाशी ली जा रही है तथा यात्रियों की सुरक्षा का विशेष खयाल रखा जा रहा है।

loksabha election banner

दरअलस रेल प्रशासन को बंगाल के इलाकों में असम के लोगों के साथ परेशान करने व दु‌र्व्यहार करने का इनपुट प्राप्त हुआ था। इनपुट पर हरकत में आई रेलवे बोर्ड ने अलर्ट जारी करते हुए यात्रियों व रेल संपत्ति की सुरक्षा का निर्देश दिया। हालांकि रेलवे प्रशासन का मानना है कि एनआरसी को लेकर अब तक किसी प्रकार का उपद्रव का मामला सामने नहीं आया है लेकिन एहतियात बरती जा रही है। इसी क्रम में स्थानीय किशनगंज रेलवे स्टेशन की भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई। गुरुवार को आरपीएफ अधिकारी और जवानों ने असम की ओर से आने और जाने वाली विभिन्न ट्रेनों में सुरक्षा जांच की। इस दौरान यात्रियों को सुरक्षित यात्रा का संदेश व मित्रवत व्यवहार करते हुए आरपीएफ अधिकारियों ने यात्रा के दौरान होने वाली असुविधाओं के संबंध में भी जानकारी ली। आरपीएफ इंस्पेक्टर गंभीर पेगू ने बताया कि मुख्यालय के निर्देश के बाद एहतियातन सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। स्टेशन परिसर में आने और जाने वाले यात्रियों के सामान की जांच के साथ ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों की भी जांच की जा रही है। कोट: - रेलवे बोर्ड के निर्देश पर एनआरसी को लेकर स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। किशनगंज, कटिहार, रंगापानी, जलपाईगुड़ी, एनजेपी समेत सभी स्टेशनों पर एहतियातन सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। खासकर यात्रियों की सुरक्षा को लेकर असम की ओर आने वाली ट्रेनों की सघन जांच की जा रही है।

- अरूण कुमार चौरसिया, आरपीएफ कमांडेंट, कटिहार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.