जागरण संवाददाता, कटिहार। दो स्कूली छात्रों के खाते में नौ अरब राशि आने की सूचना से यहां बैंक व प्रशासनिक महकमें में घंटों हड़कंप मचा रहा। हालांकि जांच में उनके खाते में रुपये क्रेडिट नहीं होने की बात पाए जाने पर बैंक प्रबंधन और प्रशासनिक महकमे ने राहत की सांस ली। जानकारी के मुताबिक आजमनगर प्रखंड के बघौरा पंचायत अंतर्गत पस्तीय गांव के दो छात्र गुरुचरण विश्वास और असीत कुमार खाते में पोशाक मद की राशि खाते आने की जानकारी पाने के लिए सीएसपी पहुंचे। वहां दी गई मिनी स्टेटमेंट में गुरुचररण के खाते में छह अरब से अधिक रुपये होने की बात सामने आई। एक अन्य खाते में भी 32 करोड़ से अधिक रकम जमा होने की बात सामने आई। स्कूली छात्रों के खाते में बड़ी रकम क्रेडिट होने की जानकारी मिलते ही स्थानीय ग्रामीणों में अपने-अपने खाते अपडेट कराने की होड़ मच गई। इंटरनेट मीडिया पर बच्चों के करोड़पति होने संबंधी सूचना वायरल होने पर बैंक प्रबंधन व प्रशासनिक महकमे में भी हड़कंप मच गई।

जांच के बाद शाखा प्रबंधक ने समर्पित की रिपोर्ट

यह मामला सामने आने पर जिलाधिकारी के निर्देश पर पूरे मामले की जांच कराई गई। जांच में गुरुचरण विश्वास के खाते में सौ रुपये तथा असीत कुमार के खाते में 128 रुपये होने की बात सामने आई। मिनी स्टेटमेंट में खाता संख्या और बैंक शाखा के स्पष्ट पते का भी उल्लेख नहीं है। एक खाता संख्या तो उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक की भेलागंज शाखा से संबद्ध भी नहीं है। बताया जा रहा है कि एसबीआइ के सीएसपी से आधार संख्या के आधार पर मिनी स्टेटमेंट निकाला गया था। मामला तूल पकडऩे के बाद प्रथम दृष्टया सीबीएस सिस्टम में तकनकी गड़बड़ी के कारण बड़ी रकम शो होने की बात कही गई थी।

मिनी स्टेटमेंट में बैंक शाखा का पता अंकित नहीं है और न ही क्रेडिट किए गए खाता का क्रमांक है। एक खाता संख्या भी उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक भेलागंज शाखा से संबंधित नहीं है। एक छात्र के खाता में सौ रुपये तथा दूसरे के खाते में 128 रुपये हैं। इससे संबंधित रिपोर्ट दे दी गई है। - मनोज कुमार गुप्ता, शाखा प्रबंधक, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक भेलागंज शाखा

यह भी पढ़ें - बिहार में दो बच्चे अचानक बन गए Rs. 960 करोड़ के मालिक, कटिहार के बैंकों में सभी चेक करने लगे अपना खाता 

यह भी पढ़ें - Omg! इस शख्स को लगा PM मोदी ने भेजे 5.50 लाख, बिहार के खगड़िया में हुई पैसों को बरसात

Edited By: Dilip Kumar Shukla