Move to Jagran APP

CoronaVirus Bhagalpur: कोरोना से कोई मौत नहीं, अन्य बीमारियों से 507 की गई जान

CoronaVirus Bhagalpur भागलपुर नगर निगम से जारी मृत्यु प्रमाण पत्रों के अनुसार बीते जनवरी से मार्च तक में शहरी क्षेत्र में 474 मौतें हुईं। इनमें कोरोना से एक भी जान नहीं गई है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 07:59 AM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 07:59 AM (IST)
CoronaVirus Bhagalpur: कोरोना से कोई मौत नहीं, अन्य बीमारियों से 507 की गई जान
CoronaVirus Bhagalpur: कोरोना से कोई मौत नहीं, अन्य बीमारियों से 507 की गई जान

भागलपुर, जेएनएन। भागलपुर कोरोना से डरने नहीं, बल्कि सावधान रहने की जरूरत है। यह भी अन्य बीमारियों की ही तरह है, फर्क बस इतना कि इसमें संक्रमण का खतरा अधिक और त्वरित है। स्थानीय आंकड़ों पर ही गौर करें तो अच्छे संकेत हैं कि अभी तक जिले में इससे कोई मौत नहीं हुई है, जबकि मार्च-अप्रैल में दूसरी बीमारियों से ग्रसित 507 मरीजों की मौत हो चुकी है। जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में मार्च से कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

prime article banner

मार्च से तीन मई तक भागलपुर, बांका, खगडिय़ा और मुंगेर के 15 मरीजों को भर्ती किया गया। इनमें नौ मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। अन्य बीमारियों के आंकड़े देखें तो मार्च और अप्रैल में 3300 मरीजों को भर्ती किया गया। इनमें से 507 मरीजों की मौत हो गई। 2019 में 4562 मरीजों की मौत इलाज के दौरान हुई थी। इनमें ज्यादा मरीज हार्ट अटैक, ब्रेन हेम्ब्रेज और किडनी से जुड़ी बीमारियों से ग्रसित थे।

विश्व में ज्यादा मौतें टीबी से

सेंटर्स फॉर डायबिटीज कंट्रोल और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक विश्व में सबसे ज्यादा मौत टीबी से हो रही है। इसके बाद हेपेटाइटिस बी, निमोनिया, एचआइवी, मलेरिया, सिरोसिस, रोटा वायरस, फ्लू जैसी बीमारियां मौत का करण बन रही हैं। कोरोना वायरस का स्थान 15वां है।

अस्पताल में हार्ट अटैक से 45 फीसद, किडनी रोग से 25 फीसद और ब्रेन हेम्ब्रेज से 20 फीसद मरीजों की मौत हो जाती है। - डॉ. राजकमल चौधरी, सह प्राध्यापक, मेडिसीन विभाग, जेएलएनएमसीएच

तीन महीनों में 474 का बना मृत्यु प्रमाण पत्र

नगर निगम से जारी मृत्यु प्रमाण पत्रों के अनुसार इस साल जनवरी से मार्च तक में शहरी क्षेत्र में 474 लोगों की मौत हुई। इसमें 296 पुरुष और 178 महिलाएं हैं। जब से लॉकडाउन शुरू हुआ है, तब से एक भी मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत नहीं हुआ है। पिछले वर्ष नगर निगम ने 1625 मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK