जागरण संवाददाता, भागलपुर। How to make International Driving Permit: अगर आप विदेश घूमने जाना चाहते हैं और विदेशी सड़कों पर वाहन दौड़ाने की हसरत पाल रखें हैं, तो आपके लिए इंटरनेशनल ड्राइव‍िंग परमिट बनाना जरूरी है। परिवहन विभाग ने इंटरनेशनल ड्राइव‍िंग बनाने की प्रक्रिया काफी आसान कर दी है। अब आप आनलाइन आवेदन कर आसानी से परमिट बनवा सकते हैं। आवेदन के समय ही आपको कोरियर चार्ज का भी भुगतान करना होगा। इसके बाद आपके पते पर इंटरनेशनल ड्राइव‍िंग परमिट भेज दिए जाएंगे। इंटरनेशनल ड्राइव‍िंग परमिट के लिए अब आपको परिवहन कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। हालांकि, भागलपुर में इंटरनेशनल ड्राइव‍िंग परमिट बनाने के लिए आवेदन नहीं आ रहे हैं।

इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट लेने की क्या है प्रक्रिया

इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट बनाने के लिए आपको परिवहन निगम की वेबसाइट पर लागिन करना होगा। वहां आप फार्म 6 ए भरेंगे। जिसमें पहचान पत्र, पासपोर्ट, वीजा आदि की कापी अपलोड करेंगे। ड्राइविंग लाइसेंस की कापी भी अपलोड करना जरूरी है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट नहीं बन सकता है। इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट के शुल्क के साथ ही कोरियर चार्ज का भी भुगतान करना होगा। इसके बाद डाक विभाग के माध्यम से आपके पते इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट बना कर भेज दिया जाएगा। इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट एक वर्ष के लिए ही वैध होता है।

मेरे कार्यकाल में इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट के लिए कोई आवेदन नहीं आया है। इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट के लिए पूरी प्रक्रिया आनलाइन है। इसलिए बिना किसी परेशानी के इच्छुक व्यक्ति इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट बना सकते हैं। - फिरोज अख्तर, जिला परिवहन पदाधिकारी भागलपुर

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए दस्तावेज

  • आवेदक के पास पहले से इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।
  • तीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आवेदन में लगाई जाती है।
  • आवेदन के साथ पासपोर्ट, वीजा की कापी लगानी होगी। सत्यापन के लिए एयर टिकट फोटो कापी भी लगा दें। 
  • इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन को फॉर्म 4A भरना होगा।
  • फॉर्म 1A भी भरना होता है. यह मेडिकल सर्टीफिकेट है। डॉक्टर के हस्ताक्षर चाहिए।

 

Edited By: Dilip Kumar Shukla