भागलपुर [अमरेन्द्र कुमार तिवारी]। सितंबर माह के अंत में अचानक मानसून के सक्रिय हो जाने से जोरदार बारिश के बाद शहरी इलाके में जगह-जगह जल जमाव की स्थिति पैदा हो गई है। वहीं नवगछिया अनुमंडल सहित सुल्तानगंज से पीरपैंती तक लोग बाढ़ और तेज बारिश के बीच नारकीय जीवन जीने को विवश हैं। इस बीच जिला प्रशासन ने 28 सितंबर को जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का निर्देश दिया है। 

इधर भोलानाथ पुल, आनंद चिकित्सालय रोड, लोहिया पुल के नीचे, लोहा पट्टी, आरबीएसएस रोड भीखनपुर, तिलकामांझी सहित अन्य मार्ग जलमग्न होने के कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिला मुख्यालय से लेकर हाट-बाजारों तक की स्थिति एक समान हो गई है। गुरुवार की रात्रि से ही रुक-रुक कर तो कभी तेज बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शुक्रवार की सुबह से तो लगातार जोरदार बारिश ने जीना मुहाल कर दिया है। इस दौरान कामकाज के लिए बाहर निकले लोग बारिश से बचने के लिए इधर-उधर ठौर की तलाश करते रहे। पर कहीं से भी उन्हें राहत की उम्मीद नजर नहीं आई। शहर के भोलानाथ पुल और लोहिया पुल के नीचे लोहा पट्टी की ओर जाने वाली सड़क पर तो घुटने से अधिक पानी बह रहा है। आदमपुर चौक पर तो नाले ने सैलाब का रूप ले लिया है। स्कूली बच्चों को भी भारी बारिश के बीच घर लौटने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

29 तक है भारी बारिश की उम्मीद

इधर मौसम निदेशालय पटना ने पूर्वानुमान में 29 सितंबर तक भारी बारिश होने का संकेत दिया है। निदेशालय के मौसम वैज्ञानिक डीके भारती ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी से राज्य के उपर मजबूत ट्रफ लाइन बना हुआ है। जिससे तेज बारिश हो रही है। इधर बीएयू में शुक्रवार की शाम 52 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड किया गया।

धान को फायदा, सब्जी फसलों को नुकसान

ऐसे में आम लोगों को परेशानी काफी बढ़ गई है। वैसे बीते दो दिनों से हो रही बारिश से धान की फसल को काफी फायदा हुआ है। लेकिन सब्जी की खेती को इस बारिश से नुकसान होने की संभावना है। क्योंकि सब्जी के खेतों में पानी के ठहराव से उसको नुकसान होगा।

शुक्रवार का तापमान

अधिकतम : 26.0 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम : 23.0 डिग्री सेल्सियस

आर्द्रता : 98 फीसद

वर्षा : 52 मिलीमीटर

अगले चार दिनों में यूं है बारिश का संकेत

दिनांक            बारिश मिलीमीटर में

28 सितंबर       40

29 सितंबर      20

30 सितंबर      40

01 अक्टूबर     15

02 अक्टूबर     10

कुल                125

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप