Move to Jagran APP

भागलपुर में स्वास्थ्य कर्मियों को आज से लगेगा मंगल टीका, मुस्तैद रहेगा प्रशासन, ये हैं तैयारी

भागलपुर में पहले चरण में जिले के 15 हजार फ्रंट लाइन कर्मी चिन्हित किए गए है। यहां 10 केंद्रों पर प्रतिदिन 1000 लोगों को वैक्सीन देने की व्यवस्था है। पहला टीका लेने के 28 वें दूसरा टीका लेना होग। इसके बाद 45 दिनों में एंटी बॉडी वैक्सीन बनेगी।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 08:20 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 08:20 AM (IST)
भागलपुर में स्वास्थ्य कर्मियों को आज से लगेगा मंगल टीका, मुस्तैद रहेगा प्रशासन, ये हैं तैयारी
भागलपुर में पहले चरण में जिले के 15 हजार फ्रंट लाइन कर्मी चिन्हित किए गए है।

 जागरण संवाददाता, भागलपुर। जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव को आज से 10 केंद्रों पर मंगल टीका लगेगा। इसके लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। भागलपुर को 19910 वैक्सीन प्राप्त हुआ है। सभी केंद्रों को वैक्सीन की आपूर्ति प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। शुक्रवार को डीएम सुब्रत सेन ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि प्रत्येक केंद्रों पर 100 लोगों को वैक्सीन लगेगा। सभी 10 केद्रों पर प्रतिदिन 1000 लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

loksabha election banner

जिले में 13276 हजार फ्रंट लाइन वकर्स को पहले चरण के लिए चिह्नित किया गया है। जिसमें से निजी क्षेत्र के 1456 और 11820 स्वास्थ्य कर्मियों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। पहले चरण में चिकित्सक, पारा मेडिकल कर्मी व फ्रंट लाइन कर्मी को वैक्सीन दिया जाएगा। इस प्रक्रिया की कोविड पोर्टल के माध्यम से पूरी निगरानी होगी। वैक्सीन प्राप्त हो गया। दूसरे चरण में नगर निगम कर्मी व पुलिस कर्मियों को टीकाकरण दिया जाएगा। यह व्यवस्था निरंतर जारी रहेगा। सभी केंद्रों पर प्रधानमंत्री का लाईव भाषण सुनने को लेकर टीवी लगाए गए है। पुलिस बल व पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है।

दो बार लेना होगा टीका

टीका लगाने के लिए लोगों पर किसी तरह दवाब नहीं है। स्वेच्छा से टीका ले सकेंगे। दो डोज में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। पहला टीका लेने के बाद 28 वें दिनों में दूसरा टीका लगेगा। इसके बाद भी एंटी बॉडी विकसित होने में 15 दिनों का समय लगेगा। एक्सपर्ट के मुताबिक वैक्सीन देने के 45वें दिन एंटी बॉडी विकसित होगी। इस बीच शारीरिक दूरी का पालन नहीं करते हैं और किसी संक्रमित लोगों के संपर्क में आते हैं तो उनके पॉजिटिव होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। आपात परिस्थिति मेंं जवाहर लाल नेहरू मेडिकल एंड अस्पताल पूरी तरह से तैयार है। अस्पताल में बेड सुरक्षित रखा गया है।

इन 10 केंद्रों में लगेगा टीका

जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, सदर अस्पताल, सीएचसी सबौर, सीएचसी जगदीशपुर, अनुमंडल अस्पताल नवगछिया, पीएचसी नारायणपुर, रेफरल अस्पताल नाथनगर व सुल्तानगंज के साथ निजी अस्पताल रक्षिता नर्सिंग होम, मंगलम अस्पताल में वैक्सीन लगेगा।

तीन कमरों की रहेगी व्यवस्था

वैक्सीन केंद्रों पर सबसे पहले लाभुकों के निबंधन की जांच होगी। उसके बाद टीकाकरण का कक्ष होगा। तीन कमरों में प्रक्रिया पूरी होगी। पहले कमरे में निबंधन जांच, दूसरे कमरे में टीकाकरण व तीसरे कमरे में टीकाकरण के बाद चिकित्सकों की निगरानी में रखा जाएगा। जिनको भी टीका लगेगा उसे 30 मिनट तक निगरानी में रखा जाएगा। ताकि किसी तरह की समस्या होने से उसका निदान किया जा सकेगा। टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। क्योंकि तीन चरणों के प्रयोग व मेडिकल जांच प्रक्रिया के उपरांत वैक्सीन जारी किया गया है। पहले दिन 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोग व गर्भवती व गंभीर बीमारी वाले लोगों को टीका नहीं लगेगा। इसके अलावा जो भी स्वास्थ्य सेवा से जुड़े कर्मी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को वैक्सीन दिया जाएगा। किसी प्रकार की समस्या पर जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 0641-2421073 पर संपर्क कर सकेंगे।

केंद्रों पर मिलेगी सुविधाएं

निगरानी कक्ष में दो बेड और कुर्सी, पेयजल, महिलाओं के लिए कक्ष, व्हील चेयर, ऑक्सिजन सिलेंडर की सुविधा रहेगी। सेनिटाइजर, मास्क के साथ आपात स्थिति के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.