Move to Jagran APP

बीपी व शुगर बना सकता है हृदय रोगी

भागलपुर। जो लोग मधुमेह और उच्च रक्तचाप (बीपी) से ग्रसित हैं और उसे कंट्रोल नहीं कर रहे

By Edited By: Published: Mon, 18 Jul 2016 03:02 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jul 2016 03:02 AM (IST)
बीपी व शुगर बना सकता है हृदय रोगी

भागलपुर। जो लोग मधुमेह और उच्च रक्तचाप (बीपी) से ग्रसित हैं और उसे कंट्रोल नहीं कर रहे हैं तो उन्हें हृदय रोग होने की संभावना रहती है। ये बातें सिलीगुड़ी से आए कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉ. कुमार अभिषेक ने कहीं। वह रविवार को शहर के एक स्थानीय होटल में इस्टर्न बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित सुपर स्पेस्यलिटी हेल्थ टॉक में बोल रहे थे।

loksabha election banner

हृदय रोग के लक्षण :

चलते-चलते सीने में दर्द, कसाव, भारीपन, जलन, सांस लेने में परेशानी होने तथा रुकने पर अगर सबकुछ सामान्य हो जाए तो यह हृदय रोग के लक्षण हैं। इसके अलावा बैठे-बैठे सीने में भारीपन, जलन और पसीना आना भी हृदय रोग के लक्षणों में शामिल है।

खान-पान में परहेज करें :

बकरे का मांस, अंडा का पीला हिस्सा, तली हुई खाद्य सामग्री, मक्खन, घी, समुद्री मछली, केकड़ा आदि खाने से परहेज करना चाहिए।

नींद नहीं आना माइग्रेन का लक्षण : डॉ. स्वयं प्रकाश

सिलीगुड़ी से आए न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. स्वयं प्रकाश ने कहा कि माइग्रेन (सिर दर्द) के प्रारंभिक लक्षणों का पता नहीं चल पाता। कुछ कारणों से माइग्रेन बढ़ जाता है उसे ट्रिगर कहा जाता है।

माइग्रेन होने का कारण :

देर रात तक जगना, नींद नहीं आना, घंटों मोबाइल फोन पर उलझे रहना, डाइटिंग करना, जंक फूड का सेवन करना, तैलीय पदार्थ का सेवन, अधिकांश समय तनाव में रहना आदि माइग्रेन होने के कारण हैं। एक माह में अगर चार बार सिर दर्द हो रहा हो तो अवश्य इलाज कराना चाहिए है।

युवा भी हो रहे कमर दर्द से पीड़ित : डॉ. नवनीत

सिलीगुडी से आए न्यूरो सर्जन डॉ. नवनीत सिंह ने कहा कि 90 फीसद लोगों को एक बार अवश्य ही कमर दर्द होता है। बिना अभ्यास के अचानक भारी वजन उठाने से लिंगामेंट मांसपेशी में बदलाव आने से कमर दर्द होने की संभावना होती है। इसके अलावा गद्देदार बिछावन पर सोने, लगातार वाहन से यात्रा करने से भी कमर दर्द होने की संभावना होती है। इस अवसर पर सिलीगुड़ी के नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. राजेश ने कहा कि डायलिसिस करवाने से मरीज को डरना नहीं चाहिए। संक्रमण की वजह से किडनी में बीमारी होती है। डायलिसिस खराब तत्व को बाहर निकालता है। इस दौरान आइएमए के सचिव डॉ. संजय निराला भी मौजूद थे। कार्यक्रम में आलोक अग्रवाल ने धन्यवाद दिया। इस अवसर पर प्रदीप कुमार झुनझुनवाला, अश्रि्वनी झुनझुनवाला, आयुष कुमार, संजू गुप्ता, उत्तम देवनाथ, दीपक सुल्तानिया आदि भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.