भागलपुर [जेएनएन]। लोकसभा और राज्यसभा में आर्थिक आधार पर सवर्णों को 10 फीसद आरक्षण बिल पास होने पर भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी है। एनडीए के नेता भी केन्‍द्र सरकार के फैसले का स्‍वागत कर रहे हैं। सभी ने कहा कि केन्‍द्र की सरकार गरीबों के लिए समर्पित है। आरक्षण गरीबों को मिलनी चाहिए, चाहे वह किसी भी जाति और धर्म का क्‍यों न हो। आरक्षण मिलने का आधार आर्थिक ही होनी चाहिए। लेकिन केन्‍द्र सरकार पहले से मिल रहे आरक्षण में किसी प्रकार का परिवर्तन किए बिना गरीब सवर्णों को आरक्षण दिया, जो स्‍वागत योग्‍य है। जितनी जल्‍दी यह बिल पारित किया गया, इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि बेहतर कार्य के लिए प्रधानमंत्री को जैसे की जरुरत महसूस हुई, उन्‍होंने निर्णय ले लिया। हालांकि विपक्ष इसे चुनावी हथकंडा बता रही है। वैसे विपक्ष ने भी इस बिल का समर्थन किया था। भागलपुर के एनडीए कार्यकर्ताओं ने राजद की काफी आलोचना की। कहा कि राजद ने इस बिल का विरोध कर जाति आधारित राजनीति को बढावा दिया है। भाजपा जिलाध्‍यक्ष रोहित पांडेय ने कहा कि यह स्‍वागत योग्‍यकदम है।

लोजपा ने बांटी मिठार्इ

कचहरी चौक पर लोजपा ने लोगों के बीच मिठाई बांटकर जश्न मनाया। कार्यकर्ता ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर बधाई दी। कार्यक्रम का नेतृत्व करते हुए लोजपा जिलाध्यक्ष अमर सिंह कुशवाहा ने कहा कि बिल पास होने पर सामाजिक और शैक्षणिक स्तर पर समानता का भाव आएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी, लोजपा सुप्रीमो राम विलास पासवान, चिराग पासवान सहित एनडीए नेताओं को बधाई दी है। इस मौके पर नगर अध्यक्ष पंकज कुमार, आशीष कुमार, अनिल कुमार पासवान, डॉ. प्रशांत पासवान, परमजीत कुमार, पीयूष पासवान, तुफैल आजम, दिवाकर सिंह, संगीता तिवारी आदि मौजूद थे।

सवर्ण सेना ने जताई खुशी

शेरमारी चौक पर दोपहर बाद सवर्ण सेना के बैनर तले कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी करके तथा एक दूसरे को मिठाई खिलाकर व अबीर-गुलाल लगाकर खुशियां जताई। कार्यकर्ताओं ने मोदी सरकार के इस फैसले का स्वागत किया तथा कहा कि अपनी लड़ाई आगे जारी रखने की बात कही। मौके पर प्रखंड अध्यक्ष शत्रुघ्न सिंह, प्रदेश सचिव आतिश कुंवर, कुंदन राय, राजू पांडे, अभिनंदन ठाकुर, गुगल राय, विकास पांडे, प्रिंस सिंह, प्रीतम कुमार, अनादिपुर से प्रेम शंकर कुमार, राबिन सिंह सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे।

केंद्र सरकार द्वारा संविधान में संशोधन कर सामान्य वर्ग को दस प्रतिशत आरक्षण दिए जाने पर कहलगांव में सवर्ण सेना के कार्यकर्ताओं ने जमकर जश्न मनाया। अनादीपुर से कहलगांव तक विजय जुलूस और रैली निकाली। आतिशबाजी कर गुलाल लगाए और मिठाइयां भी बांटीं। प्रेमशंकर कुमार ने जश्न की अगुवाई करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया और बधाई भी दी कि मोदी ने यह साहसिक काम किया है। सवर्ण सेना की मांग पूरी हुई है। अब एससी/एसटी मामले में सुप्रीमकोर्ट द्वारा दिए गए जनहित के फैसले को लागू करे। इस सवाल पर संघर्ष जारी रहेगा। प्रदेश सचिव आतिश कुंवर, जितेंद्र सिंह, रोबिन सिंह, दीपक झा, सुजीत कुमार, प्रिंस सिंह, आमोद, मानस, कौशिक आदि ने कहा कि हम गरीब सवर्णों को हक मिला।

भाजयुमो और सवर्ण समाज के लोगों ने तेजस्वी यादव का पुतला फूंका

केंद्र सरकार द्वारा गरीब सवर्णों को दिए गए दस प्रतिशत आरक्षण का विरोध करने पर बिहपुर में भाजयुमो व सवर्ण समाज के लोगों ने पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव का पुतला फूंका। कार्यक्रम की अगुवाई भाजयुमो के मंडल महामंत्री चंद्रकांत चौधरी और संचालन सुधांशु मिश्रा ने किया। बिहपुर डाकबंगला चौराहा पर पुतला दहन के पूर्व भाजपा नेता सोनू मिश्र ने गरीब सवर्णों की सुधि लेने व दस प्रतिशत आरक्षण की श्रेणी में लाने के लिए केन्द्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया। कहा कि राजद गरीब विरोधी है। जनता इस बार लोस चुनाव में राजद को सबक सिखाएगी। इस मौके पर मंडल मंत्री कल्याण झा, आशीष, दिव्यांशु, हर्षित, बिहारी, राजा, रुपेश, सौतम, शिवम, बिट्टू आदि मौजूद थे।

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप