Move to Jagran APP

गोयल की ट्रेन से होगा भागलपुर से पुणे का सफर

दिसंबर से चलाने की है योजना, पूर्व बिहार के यात्रियों को होगी सहूलियत ।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 02:26 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 02:26 PM (IST)
गोयल की ट्रेन से होगा भागलपुर से पुणे का सफर
गोयल की ट्रेन से होगा भागलपुर से पुणे का सफर

भागलपुर (रजनीश) । रेलवे पूर्व बिहार के यात्रियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। भागलपुर से पुणे के बीच सीधी ट्रेन चलेगी। रेल मंत्री पीयुष गोयल की ओर से दानापुर-पुणे एक्सप्रेस को भागलपुर से चलाने की सहमति दे दी गई है। परिचालन और टाइमिंग को लेकर रेलवे बोर्ड में मंथन शुरू हो गया है। सबकुछ ठीक रहा तो दिसंबर तक पुणे के लिए ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी। इस ट्रेन के चलने से भागलपुर के अलावा, मुंगेर, लखीसराय, बांका के साथ झारखंड के यात्रियों को काफी राहत होगी।

loksabha election banner

भागलपुर से पुणे के बीच कोई भी सीधी ट्रेन नहीं है। इस कारण छात्र और अन्य लोगों को पुणे जाने के लिए पटना और हावड़ा से ट्रेनें पकड़ने पकड़ती है। यहां से पुणे के लिए ट्रेन चलाने की मांग हर बार रेल बजट से पहले उठती है, लेकिन ट्रेन सेवा शुरू नहीं हो रही है। लेकिन इस बार रेल मंत्री ने यात्रियों की हो रही परेशानियों को काफी गंभीरता से लिया और ट्रेन चलाने पर हरी झंडी दे दी। सांसद अजय निषाद और पूर्व जेडआरयूसीसी सदस्य आशुतोष कुमार ने रेल मंत्री को पत्र लिखकर ट्रेन परिचालन शुरू कराने के लिए मुलाकात की। इस पर रेल मंत्री ने रेलवे बोर्ड को पत्र भेजकर जल्द से जल्द परिचालन शुरू कराने का निर्देश दिया है।

---

दानापुर-पुणे एक्सप्रेस का होगा विस्तार

अभी दानापुर से पुणे के बीच ट्रेन संख्या 12150/12149 का परिचालन प्रतिदिन हो रहा है। यह ट्रेन पश्चिम मध्य रेल जोन के अधीन है। पुणे से यह ट्रेन सुबह 3.45 बजे दानापुर पहुंचती है। रात में 10.55 बजे दानापुर से पुणे के लिए रवाना होती है। ट्रेन करीब 19 घंटा दानापुर में खड़ी रहती है। इस कारण इसे भागलपुर तक विस्तार करने की कवायद चल हो रही है। जेडयूआरसीसी के पूर्व सदस्य ने कहा कि 19 घंटे रैक खड़ी रहती है। भागलपुर तक परिचालन शुरू होने पर ट्रेन विलंब नहीं होगी। भागलपुर तक अप-डाउन करने में दस घंटे लगते हैं। इसके चलने से पूर्व बिहार के यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

---

अभी दो से तीन दिन चलाने पर विचार

दानापुर-पुणे एक्सप्रेस को भागलपुर से सप्ताह में दो से तीन दिन परिचालन करने पर बात चल रही है। हालांकि परिचालन में कोई समस्या नहीं आई तो इसका परिचालन हर दिन कर दिया जाएगा। रेल अधिकारियों के मुताबिक इस ट्रेन को सुबह साढ़े चार बजे के पास दानापुर से खोलने पर विचार किया जा रहा है। 10 बजे के पास भागलपुर पहुंचेगी। भागलपुर से वापसी में 5.30 के पास चलेगी और फिर 10 बजे तक पटना होते हुए दानापुर आएगी। दानापुर से अपने समय से चलेगी।

--

कोट

-दानापुर-पुणे एक्सप्रेस का विस्तार भागलपुर से करने पर मंथन चल रहा है। इसके टाइमिंग और ठहराव को लेकर बातचीत हो रही है। जल्द ही इस दिशा में हल निकल जाएगा।

-एस भाटिया, निदेशक, कोचिंग, रेलवे बोर्ड।

-


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.