भागलपुर, जेएनएन। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) स्टेडियम में गुरुवार से चार दिवसीय राज्यस्तरीय अंतर विश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। खेल के इस महाकुंभ में 'एकलव्य' की परीक्षा होगी। इसके लिए स्टेडियम सजधज कर तैयार है। अपराह्न प्रतियोगिता का उद्घाटन कुलाधिपति फागू चौहान करेंगे। इससेपूर्व मंच के सामने उन्हें एनसीसी कैडेट द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा।

कुलाधिपति के अभिनंदन में नृत्य और संगीत के साथ किलकारी संस्था के बच्चे संथाली नृत्य और वीर रस पर आधारित नाटक का भी मंचन करेंगे। वहीं केसरिया, सफेद और हरे रंग के ध्वज के साथ एसएम कॉलेज की छात्राएं खेल मैदान में मार्च पास्ट करेंगी। उनके पीछे 14 विश्वविद्यालयों के प्रतिभागी खिलाड़ी होंगे।

जिला प्रशासन ने तैयारियों का लिया जायजा

पूर्वाह्न 11 बजे डीएम प्रणव कुमार, एसएसपी आशीष भारती, सिटी एसपी सुशांत कुमार सरोज, एसडीएम सदर आशीष नारायण, सिटी डीएसपी राजवंश सिंह सहित अन्य प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने कुलाधिपति के आगमन को लेकर विश्वविद्यालय स्टेडियम में बने मंच व कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। मौके पर उन्होंने अपने मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कार्यक्रम के दौरान विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों ने विवि के अधिकारियों से भी विमर्श किया।

कुलपति ने की तैयारियों की समीक्षा

टीएमबीयू के कुलपति प्रो. अवध किशोर राय और प्रतिकुलपति डॉ. रामयतन प्रसाद विश्वविद्यालय स्टेडियम पहुंचे। विभिन्न स्तरों पर प्रतियोगिता की चल रही तैयारियों की समीक्षा की। मौके पर कुलपति ने बचे हुए कार्यों को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने खेलकूद के लिए तैयार किए गए मैदान, वहां बने ट्रैक और एसएम कॉलेज की छात्राओं व खिलाडिय़ों द्वारा किए जा रहे मॉक ड्रिल का भी निरीक्षण किया।

हर तरफ दिख रही है स्वच्छता

विवि स्टेडियम सहित हर तरफ स्वच्छता का माहौल दिख रहा है। साफ-सफाई में एसएम कॉलेज की एनएसएस स्वयंसेविकाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और स्टेडियम परिसर और सड़कों की सफाई की।

बिना पास के स्टेडियम में नहीं मिलेगी इंट्री

मारवाड़ी कॉलेज के पिछले गेट और विवि स्टेडियम के मुख्य प्रवेश द्वार से इंट्री मिलेगी। सभी कमेटी के सदस्य और अधिकारियों को इंट्री पास भी निर्गत किया गया है। बिना पास के स्टेडियम में इंट्री नहीं मिलेगी।

न्यू पीजी भवन के पास वाहनों की पार्किंग

कुलाधिपति के आगमन के समय स्टेडियम रोड में वाहनों की पार्किंग नहीं होगी। सभी वाहन न्यू पीजी बिल्डिंग स्थित दिनकर कैंपस में लगेंगे।

कार्यक्रम स्थल पर निगम ने की फॉगिंग

नगर निगम की तरफ से बुधवार को विश्वविद्यालय स्टेडियम स्थित कार्यक्रम स्थल पर मच्छरों से निजात पाने के लिए फॉगिंग कराई गई, ताकि वहां काम कर रहे लोगों को कोई परेशानी न हो।

देर शाम तक प्रतिभागी टीम का आगमन रहा जारी

बुधवार की शाम मौलाना मजरुल हक अरबी-फारसी पटना की 17 खिलाडिय़ों की टीम स्टेडियम पहुंची। जिसमें दस पुरुष और सात महिला खिलाड़ी शामिल हैं। हालांकि देर शाम पाटलिपुत्रा यूनिवर्सिटी की टीम भी भागलपुर पहुंच गई। अन्य टीमों का आगमन जारी है।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस