Move to Jagran APP

बिहार के एक स्कूल में ब्लैकबोर्ड का अनोखा बंटवारा, हिंदी और उर्दू के लिए एक क्लास

बिहार में एक स्‍कूल ऐसा भी है जहां ब्‍लैकबोर्ड का बंटवारा कर शिक्षक पढ़ाते हैं। मामला कटिहार का है। एक कमरे में यहां पर प्राथमिक स्‍कूल का संचालन हो रहा है। एक साथ दो शिक्षक अलग-अलग विषय एक ही ब्‍लैकबोर्ड पर पढ़ाते हैं। ऐसे में...

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 14 May 2022 06:49 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 04:45 PM (IST)
बिहार के एक स्कूल में ब्लैकबोर्ड का अनोखा बंटवारा, हिंदी और उर्दू के लिए एक क्लास
कटिहार के सरकारी स्‍कूल में एक ही ब्‍लैकबोर्ड पर पढ़ाते दो शिक्षक।

आनलाइन डेस्‍क, भागलपुर। बिहार के स्कूलों का जिक्र आए दिन बना रहता है। राज्य के एक विद्यालय की पढ़ाई सुर्खियों में है। एक कमरे में दो शिक्षक। एक ही ब्‍लैकबोर्ड पर अलग-अलग विषय की कक्षा। हिंदी और ऊर्दू एक साथ। यानी ब्‍लैकबोर्ड का बंटवारा। इसका खाम‍ियाजा बच्‍चों को उठाना पड़ रहा है। यह चौकाने वाला मामला कटिहार जिले का है। कट‍िहार के म‍न‍िहारी प्रखंड स्‍थ‍ित उर्दू प्राथमिक व‍िद्यालय को आज से पांच साल पहले यानी 2017 में विश्वनाथ चौधरी आदर्श मध्य विद्यालय आजमपुर गोला में शिफ्ट किया गया था। उस समय उर्दू प्राथमिक स्‍कूल को मध्‍य विद्यालय में स्थानांतरित किया गया था। जब यह सब हो रहा था तो अधिकारियों ने ध्‍यान नहीं दिया। स्कूल में पहले से ही कमरे कम थे। इसलिए प्राथमिक स्‍कूल के संचालन के लिए केवल एक ही रूम उपलब्‍ध कराया गया। 

prime article banner

पांच साल से एक कमरे में पढ़ रहे बच्चे

यहां बच्चों की एक कमरे में कुछ अलग तरह से हो रही पढ़ाई काफी समय से चल रही है, मगर किसी का ध्यान नहीं गया। स्कूल में तीन शिक्षक हैं। कक्षा एक से पांच तक के बच्‍चे एक ही कमरे में बैठते हैं। इस कमरे में एक ब्‍लैकबोर्ड है। ऐसे में ब्‍लैकबोर्ड का बंटवारा कर दो शिक्षक एक साथ पढ़ाई कराते हैं, जबकि तीसरा शिक्षक बच्‍चों की मानीटरिंग करता है। इससे कहा जाए तो हर रोज केवल दो कक्षाएं ही संचालित होती हैं। ग्रामीणों ने बताया कि कई बार इसको लेकर शिकायत की गई है, लेकिन इस पर कोई ध्‍यान नहीं दिया जा रहा है। 

हिंदी और उर्दू की एक साथ होती है पढ़ाई 

इस स्‍कूल में एक साथ हिंदी और उर्दू की पढ़ाई होती है। इसका खामियाजा बच्‍चों को भुगतना पड़ रहा है। सहायक शिक्षिका कुमारी प्रियंका ने बताया कि उर्दू प्राइमरी स्कूल को 2017 में शिक्षा विभाग द्वारा हमारे स्कूल में स्थानांतरित कर दिया गया था। शिक्षक एक कक्षा में हिंदी और उर्दू दोनों पढ़ाते हैं। इसके बारे में प्रखंड शिक्षक पदाधिकारी ने बताया कि जल्‍द समस्‍या का समाधान कर लिया जाएगा। वहीं, जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि इसके बारे में जानकारी उन्‍हें हाल ही में मिली है। पूरे मामले को लेकर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से बात की गई है। जल्‍द समस्‍या का समाधान कर लिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.