Move to Jagran APP

विश्वविद्यालय से पास छात्राओं के लिए खुशखबरी, जानें क्या है राज्य सरकार की योजना ...

विश्वविद्यालय से पास होने वाली छात्राओं के खाते में 25 हजार रुपये जमा होंगे। राज्य सरकार ने विवि से सत्र 2013-16 में पास होने वाली छात्राओं की सूची मांगी है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 02 Oct 2018 05:46 PM (IST)Updated: Tue, 02 Oct 2018 05:46 PM (IST)
विश्वविद्यालय से पास छात्राओं के लिए खुशखबरी, जानें क्या है राज्य सरकार की योजना ...
विश्वविद्यालय से पास छात्राओं के लिए खुशखबरी, जानें क्या है राज्य सरकार की योजना ...

भागलपुर (जेएनएन)। विश्वविद्यालय से पास होने वाली छात्राओं के खाते में 25 हजार रुपये जमा होंगे। राज्य सरकार ने विवि से सत्र 2013-16 में पास होने वाली छात्राओं की सूची मांगी है। प्रभारी परीक्षा नियंत्रक प्रो. राम प्रवेश सिंह के प्रयास से नौ हजार 760 छात्राओं की सूची तैयार कर ली गई है। उन्होंने बताया कि अब कॉलेज से छात्राओं का खाता और आधार नंबर मांगकर सरकार को भेजा जाएगा।

loksabha election banner

राज्य सरकार ने छात्राओं को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। इसके लिए विवि से स्नातक पास छात्राओं की सूची मांगी गई है। सत्र 2013-16 में पास सभी छात्राओं के खाते में सरकार 25 हजार रुपये भेजेगी। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने सरकार के निर्देश पर सूची तैयार कर लिया है। इस सत्र में 2839 छात्राएं प्रथम श्रेणी से और 6921 छात्राएं द्वितीय श्रेणी से पास हुईं हैं। मारवाड़ी कॉलेज से 120 प्रथम और 104 द्वितीय, टीएनबी कॉलेज से प्रथम 156 और दिद्वतीय 105 और एसएम कॉलेज से प्रथम श्रेणी से 793 और द्वितीय श्रेणी से 368 छात्राएं पास हुईं हैं। प्रो. सिंह ने बताया कि पहली बार विवि स्तर पास आउट छात्राओं की सूची तैयार की गई है। अब सूची को फॉर्मेट के साथ कॉलेज को भेजा जाएगा। कॉलेज छात्राओं का बैंक एकाउंट और आधार नंबर भेजेगा। इसके बाद सूची को सरकार के पास भेजा जाएगा। खाता और आधार नंबर के आधार पर सरकार छात्राओं के खाते में 25 हजार रुपये भेज देगी। विवि सिर्फ सूची भेजेगी। राशि विवि को नहीं मिलेगा। यह सीधे लड़कियों के खाते में जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.