Move to Jagran APP

गैस सिलेंडर बुक कराना हुआ आसान, उपभोक्ताओं के लिए जारी किए Whatsapp नम्बर Banka News

अब बांका में Whatsapp नम्‍बर पर मैसेज कर गैस सि‍लेंडर की बुकिंग कराई जा सकती है। बुकिंग और ऑनलाइन पेमेंट के लिए इंडियन ऑयल वन नामक मोबाइल एप भी है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 01:28 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 01:28 PM (IST)
गैस सिलेंडर बुक कराना हुआ आसान, उपभोक्ताओं के लिए जारी किए Whatsapp नम्बर Banka News
गैस सिलेंडर बुक कराना हुआ आसान, उपभोक्ताओं के लिए जारी किए Whatsapp नम्बर Banka News

बांका [बिजेन्द्र कुमार राजबंधु]। जिले में रसोई गैस बुकिंग की व्यवस्था अब इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आइओसी) ने और आसान कर दी है। घर बैठे ही उपभोक्ता मोबाइल वाट्सएप के जरिए इसकी बुकिंग कर सकेंगे। इतना ही नहीं वह डिलीवरी की ट्रैकिंग भी कर पाएंगे। इसके अलावा आईओसी ने एप्स भी लांच किया है। इस एप्स के जरिए भी बुकिंग कर ऑनलाइन भुगतान किया जा सकेगा। इससे बांका के लगभग डेढ़ लाख गैस उपभोक्ताओं को सिलेंडर बुकिंग करने में आसान हो गया है।

loksabha election banner

हाईटेक व्यवस्था उपभोक्ताओं को और सहूलियत दिलाएगी

मौजूदा समय में आमतौर पर रसोई गैस की बुकिंग मोबाइल नंबर से या एजेंसी की दुकानों पर जाकर होती है। कंपनी ने बिहार प्रदेश में आइवीआरएस (इंटररेक्टिव वाइस रेस्पांस सिस्टम) 9708024365 नंबर दिया है। वैसे, अलग-अलग जोन के लिए अलग-अलग आइवीआरएस नंबर है। इस संबंध में दुधारी इंडियन गैस एजेंसी के संचालक रुपेश कुमार ने बताया कि इस सिस्टम से अगर बांका निवासी कोई व्यक्ति दूसरे प्रदेशों में रहता हो और वह अपने गांव में निवास कर रही मां या पत्नी के लिए सिलेंडर बुक करना चाहे तो ऐसा नहीं कर पाता था। कंपनी ने इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए नई व्यवस्था शुरू की है। अब देश में किसी भी हिस्से से रसोई गैस की बुकिंग कराई जा सकेगी।

मोबाइल एप से बुकिंग और पेमेंट भी

भागलपुर के क्षेत्रीय प्रबंधक आलोक राज के मुताबिक बुकिंग और ऑनलाइन पेमेंट के लिए इंडियन ऑयल वन नामक मोबाइल एप भी है। इसे मोबाइल पर डाउनलोड कर अपने नाम और मोबाइल नंबर से एकाउंट बनाना होगा। फिर एलपीजी का आइडी नंबर डालकर उसे लिंक करना होगा। एलपीजी का आइडी नंबर लिंक होने के बाद उससे बुकिंग और पेमेंट भी संभव होने लगेगा। साथ ही यह विवरण मिल जाएगा कि रेट कब बढ़े अथवा घटे।

यह वाट्सएप नंबर 7588888824 पर ही होगी रसोई गैस की बुकिंग

कंपनी की ओर से इसके लिए वाट्सएप नंबर 7588888824 जारी किया गया है। फिलहाल इससे केवल बुकिंग होगी। आने वाले दिनों में पेमेंट भी संभव हो सकेगा। इसके लिए कंपनी की ओर से ग्राहकों को अन्य सुविधा देने पर विचार कर रही है। - आलोक राज, क्षेत्रीय विक्रय प्रबंधक, बांका व भागलपुर इंडियन ऑयल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.