भागलपुर [जेएनएन]। सैंडिस कंपाउंड में सेटर ऑफ एक्सलेंस के तहत 6.1 करोड़ रुपये की लागत से खेल भवन और व्यायामशाला का निर्माण किया जाएगा। दो मंजिला खेल भवन की लंबाई और चौड़ाई 160 गुना 140 फीट होगी। इसमें वेट लिफ्टिंग, योगा ताईक्वांडो एवं अन्य प्रकार के खेल होंगे।

डीएम प्रणव कुमार की अध्यक्षता में खेल के विकास के लिए लॉन टेनिस, टेबल टेनिस, जिम, क्रिकेट एवं अन्य खेलों के संबंध में जिला खेल समिति की बैठक हुई। बैठक में चार टेबल टेनिस बोर्ड के लिए राशि की मांग करने का निर्देश जिला खेल पदाधिकारी को दिया गया। बैठक में डीएम ने कहा कि लान टेनिस समिति में जो स्थाई सदस्य हैं, वे भी खेलें और बच्चों को भी खेलने का मौका दें। समिति के सदस्यों ने बताया कि पूर्व से जो निर्धारित समिति है एवं नई समिति द्वारा खेल के विकास के लिए मिलकर काम करेंगे। इसके बीच में जो विसंगति है, उसका एसडीओ जांच कर प्रतिवेदन देंगे। डीएम ने डीडीसी को सचिव सह अध्यक्ष मनोनित कर दिया गया।

एसडीओ एवं जिला आपूर्ति पदाधिकारी उनके सहयोग में कार्य करेंगे। एसडीओ लेखा संधारण का कार्य करेंगे। डीएम ने आजीवन सदस्य बनाने पर जोर देते हुए कहा कि सदस्यों की संख्या बढ़ाई जाए एवं उससे होने वाली आय से विकास किया जाए। आय के आधार पर कोच का वेतन निर्धारित किया जाएगा। उन्होने डीडीसी को वित्तीय स्टेटस माहवार देखने को कहा। उन्होने एसडीओ को नोटिस बोर्ड, लान टेनिस का समय सारणी बोर्ड लगवाने का निर्देश दिया। 60 प्रतिशत आमदनी का खर्च कोच और अन्य व्यवस्था पर होगी। 40 प्रतिशत विकास के काम में लगाया जाएगा। जिम के विकास के लिए 10 लाख रुपये कला सांस्कृति एवं खेल विभाग से मांग करने का निर्देश जिला खेल पदाधिकारी को दिया गया। बेहतर क्रियाकलाप एवं रख-रखाव के लिए जीम का अध्यक्ष नगर आयुक्त को बनाया गया। डीएम ने नगर निगम के तरफ से जीम में मीरर और अन्य कार्य कराने को कहा। समिति के सदस्यों ने विधुत व्यवस्था सुदृढ़ करा लेने का अनुरोध किया। डीएम ने आश्वस्त किया कि विधुत व्यवस्था दुरूस्त करा लिया जाएगा। टेनिस कोर्ट और बैडमिनटन कोर्ट के लिए सिंथैटिक मैट लगाने के लिए राशि की मांग खेल विभाग से जिला खेल पदाधिकारी कर लेंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस