Move to Jagran APP

सिल्क सिटी में फ्रांस की कंपनी लगाएगी प्री-पैड स्मार्ट बिजली मीटर, यह हैं इसके फायदे Bhagalpur News

इसका फायदा यह होगा कि लोग अपने मन मुताबिक बिजली खर्च कर सकेंगे। जितना रिचार्ज करेंगे उतनी ही बिजली मिलेगी। इसमें मीटर तेज चलने गलत रीडिंग और बिलिंग जैसी शिकायतें नहीं आएंगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 10:48 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 10:48 AM (IST)
सिल्क सिटी में फ्रांस की कंपनी लगाएगी प्री-पैड स्मार्ट बिजली मीटर, यह हैं इसके फायदे Bhagalpur News
सिल्क सिटी में फ्रांस की कंपनी लगाएगी प्री-पैड स्मार्ट बिजली मीटर, यह हैं इसके फायदे Bhagalpur News

भागलपुर, जेएनएन। सिल्क सिटी में फ्रांस की कंपनी इलेक्ट्रिसिटी डी फ्रांस में प्री-पैड स्मार्ट बिजली मीटर लगाएगी। कंपनी ने ऐसा एप विकसित किया है जिससे उपभोक्ता बिजली खर्च की पल-पल की जानकारी अपने मोबाइल में देख सकेंगे। इसका फायदा यह होगा कि लोग अपने मन मुताबिक बिजली खर्च कर सकेंगे। जितना रिचार्ज करेंगे उतनी ही बिजली मिलेगी। फ्रांस की कंपनी ने जो स्मार्ट मीटर तैयार किया है वह अत्याधुनिक तकनीकी से लैस है। इसमें मीटर तेज चलने, गलत रीडिंग और बिलिंग जैसी शिकायतें नहीं आएंगी। इसे मोबाइल फोन से भी रिचार्ज किया जा सकेगा।

loksabha election banner

विद्युत कार्यपालक अभियंता संजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि प्रथम चरण में सिल्क सिटी के सभी सरकारी आवासीय परिसर में प्री-पैड स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो इसकी शुरुआत फरवरी के अंत तक हो जाएगी। फिर दूसरे चरण में सिल्क सिटी के तमाम उपभोक्ताओं के घरों में लगाए जाएंगे। नए साल के मार्च से लोगों के घरों में लगाए जाने की संभावना जताई गई है। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि भारत सरकार की योजना है, बिजली विभाग को मीटर खरीद में एक रुपये भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। शर्त यह रखी गई है कि बिजली विभाग उपभोक्ताओं से लिया जाने वाला मीटर का किराया भारत सरकार के ईईएसएल (एनर्जी इफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड) को देना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.