भागलपुर, जेएनएन। 14वें भागलपुर महोत्सव का अंतिम दिन देशभक्ति और सौहार्द के नाम रहा। कलाकारों ने शास्त्रीय नृत्य के जरिए देशभक्ति और भाईचारे का संदेश दिया। ऐ शान तिरंगा है, मेरी जान तिरंगा है..., ऐ जाते हुए लम्हें, जरा ठहरो। इस गीत पर कलाकारों ने नृत्य करते हुए तिरंगा लहराया तो लोगों ने खड़े होकर सलामी दी। नृत्यम डांस एकेडमी और सरण्या गु्रप के कलाकारों ने ...ये मेरा इंडिया आइ लव माय इंडिया पेश किया तो दर्शक झूमने लगे।

युद्ध का दृश्य देख छलक उठीं आंखें

देशभक्ति गीतों का दौर शुरू ही हुआ था कि युवा कलाकारों की ओर से प्रस्तुत भारत-पाक युद्ध में लड़ाई का दृश्य देख दर्शकों की आंखें छलक उठीं। ऐ मेरे वतन के लोगों...गीत पर दर्शक भावुक हो उठे थे।

प्रीति प्रिया को महिला और शिवम को पुरुष मॉडल का खिताब

महोत्सव में महिला और पुरुष माडलिंग का फाइनल राउंडअप हुआ। दोनों प्रतियोगिता में करीब दो दर्जन प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इसमें प्रीति प्रिया को प्रथम, मनीषा आंनद को दूसरा और अमृता महतो को तीसरे महिला मॉडल का अवार्ड मिला।

इसी तरह पुरुष मॉडल में शिवम को प्रथम, दानिश को दूसरे अवार्ड से नवाजा गया। जज के पैनल में पूर्व मिस एंड मिसेज वुमर्स च्वाइस एशिया की विजेता डॉ. नेहा गुप्ता और उनके साथ तीन सदस्यीय टीम थी।

फरहान के गीतों पर खूब थिरके युवा

महोत्सव के अंतिम दिन मुंबई से पहुंचे पाश्र्व गायक फरहान साबरी को सुनने के लिए खास तौर से युवा बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। रात साढ़े आठ बजे फरहान ने जैसे ही स्टेज पर माइक थामी तो सभी ने तालियां बजाकर स्वागत किया। मस्त-मस्त करने वाले गीत लोगों पर छा गए। फरहान ने दीवानी मस्तानी से लेकर बजरंगी भाई जान फिल्म के गीतों को गाया। दरारे दरारे या मेरे मौला..., भर दे झोली मेरी या मोहम्मद लौट कर मैं न जाऊंगा खाली..., मेरे रशके कमर तूने पहली नजर... जैसे कई गाने सुनाए।

भागलपुर में खुलेगी कला संस्कृति एकेडमी

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने भागलपुर महोत्सव के अंतिम सत्र का शुभारंभ करते हुए कहा कि यहां जल्द ही कला संस्कृति एकेडमी खोली जाएगी। इस महोत्सव की पहचान पूरे देश में है। उन्होंने कहा कि भागलपुर सांस्कृतिक धरोहर का क्षेत्र है। यहां के कलाकार राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुके हैं। भागलपुर महोत्सव उभरते कलाकारों को एक प्लेटफॉर्म देता है। इसलिए यहां एकेडमी खोलने की जरूरत है। इस संबंध में संस्कृति मंत्रालय को प्रस्ताव दिया हूं और बात भी हुई है। चौबे ने कहा कि वे भागलपुर के विकास के लिए सदैव चिंतित और प्रयत्नशील हैं। उन्होंने लगातार 14 वर्षों से महोत्सव के आयोजन के लिए नागरिक विकास समिति के अध्यक्ष जियाउर रहमान, प्रधान सलाहकार रमण कर्ण सहित सभी सदस्यों को बधाई दी।

प्रतिभा दिखाने का बेहतरीन मंच है भागलपुर महोत्सव

उद्घाटन सत्र में कलाकारों की हौसलाआफजाई करते हुए राज्यसभा सदस्य कहकशां परवीन ने कहा कि भागलपुर महोत्सव कलाकारों की प्रतिभा को सबके सामने लाने का एक सशक्त मंच है। 14 वर्षों से सफलतापूर्वक हो रहे इस आयोजन के पीछे समिति और भागलपुर की जनता का अटूट प्यार और सद्भाव है। उन्होंने कहा कि भागलपुर से हवाई सेवा शुरू कराने के लिए संसद में आवाज उठाई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इसके लिए प्रयासरत हैं। यहां नए हवाई अड्डे के निर्माण की कवायद चल रही है। उन्होंने महोत्सव के सफल आयोजन के लिए समिति के अध्यक्ष और पूरी टीम को बधाई दी।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस