Move to Jagran APP

Farmers Issue: सुपौल में नहरों और नलकूपों का नहीं मिल रहा लाभ, कैसे सिंचाई करें किसान?

Farmers Issue खाद की किल्लत से परेशान हुए किसानों को अब सता रही सिंचाई की चिंता। सरकार की कई योजनाओं का सीधा लाभ सुपौल के किसानों को नहीं मिल पा रहा है। एक तरफ जहां नहरों की सफाई नहीं हो रही है। तो वहीं दूसरी तरफ खराब नलकूपों की...

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Fri, 11 Feb 2022 09:42 AM (IST)Updated: Fri, 11 Feb 2022 09:42 AM (IST)
Farmers Issue: सुपौल में नहरों और नलकूपों का नहीं मिल रहा लाभ, कैसे सिंचाई करें किसान?
किसानों को नहीं मिल पा रहा योजना का लाभ।

संवाद सूत्र, करजाईन बाजार (सुपौल) : हर खेत तक पानी पहुंचाने की नई योजना, किसानों की तरक्की के लिए योजनाओं के बड़े-बड़े दावों के बीच आज भी समुचित सिंचाई सुविधा किसानों के लिए सपना ही है। रबी सीजन में खाद की किल्लत से परेशान किसानों को सिंचाई की चिंता भी परेशान कर रही है। इसे बदकिस्मती कहें कि नहरों का जाल होते हुए भी किसान सिंचाई के लिए हर वर्ष तरसते हैं। नहरों में पानी रहते हुए भी किसानों के खेतों तक पानी नहीं पहुंच पाता है।

loksabha election banner

दूसरी तरफ सरकारी नलकूप व्यवस्था की लापरवाही से शोभा की वस्तु बना मुंह चिढ़ा रहा है। बसंतपुर प्रखंड के रतनपुर सहित आसपास के पंचायत में नहरी एवं माइनर की सफाई नहीं होने से एवं नलकूप खराब होकर बंद पड़े होने से ये सुविधा किसानों के लिए सफेद हाथी ही बनी है। मुख्य अभियंता सिंचाई सृजन सहरसा के अधीन पडऩे वाली राजपुर शाखा नहर एवं इनसे निकलने वाली मधेपुरा उपशाखा, गम्हरिया उपशाखा नहरों में जिस समय पानी भी रहता है, वैसे समय में भी किसानों के खेतों तक पानी नहीं पहुंचता है। नहरों से निकलने वाली नहरी एवं माइनर की हालत लंबे समय से जर्जर होने के चलते किसान निराश हैं। नहरी एवं माइनर की हालत खस्ता होने से खेतों तक पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है।

क्या कहते हैं किसान

स्थानीय किसान सुरेश चंद्र मिश्र, अवध नारायण झा, मोहन मिश्र, दुखा यादव, अमर यादव, रेशमलाल मंडल, महेंद्र पासवान, सत्यनारायण पासवान, बिनय झा, भोगेंद्र मंडल आदि ने कहा कि इस क्षेत्र के किसानों की समस्याओं पर ध्यान ही नहीं दिया जाता है। किसानों से मिलकर अगर उनकी समस्याओं का हल कर दिया जाए तो यहां के किसानों की किस्मत बदल जाएगी। बताया कि इन नहरों से कई माइनर एवं नहरी भी निकाली गई है लेकिन इनकी हालत खस्ता है।

वर्षों से इनकी समुचित सफाई नहीं हो पाई है। बड़े-बड़े दावों के बीच किसानों की इस गंभीर समस्या की सुध लेने वाला कोई नहीं है। व्यवस्था की लापरवाही एवं उपेक्षा के चलते राजपुर शाखा एवं इससे निकलने वाली नहरी ठीक नहीं होने से खेतों तक पानी नहीं पहुंच पाता है।

किसानों ने बताया कि रतनपुर पंचायत के वार्ड नंबर 10-11 से होकर जानेवाली नहरी का जीर्णोद्धार होने से रतनपुर पलार आदि में स्थित खेतों की किस्मत ही बदल जाएगी। साथ ही कहने के लिए रतनपुर गांव में तीन नलकूप स्थापित है, लेकिन किसानों को इससे लंबे समय से पानी नहीं मिल पा रहा है। किसानों ने इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए अविलंब नहरी व माइनरों की सफाई एवं नलकूप ठीक कराने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.