Move to Jagran APP

12 अक्‍टूबर से फरक्का और सुपर स्पेशल ट्रेनों से होगा सफर, कोविड नियमों का होगा पालन

मालदा से दिल्ली और हावड़ा से जमालपुर के बीच ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा। रैक को मेंटनेंस के बाद किया गया रेडी कर दिया गया है। इसके लिए कोच से शौचालय तक सैनिटाइज कर दिया गया है। फरक्का और सुपर स्पेशल ट्रेनों के परिचलान से राहत मिलेगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 01:46 PM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 01:46 PM (IST)
12 अक्‍टूबर से फरक्का और सुपर स्पेशल ट्रेनों से होगा सफर, कोविड नियमों का होगा पालन
फरक्का और सुपर कोविड स्पेशल ट्रेन। बुकिंग रविवार से शुरू हुई।

भागलपुर, जेएनएन। मालदा से दिल्ली और हावड़ा से जमालपुर के बीच (फरक्का और सुपर कोविड स्पेशल) का परिचालन सोमवार से शुरू हो जाएगा। दोनों ट्रेनें चलने को तैयार है। यात्रियों को कोविड नियम के तहत ही सफर करना होगा। जंक्शन पर यात्री ऑटोमेटिक थर्मल स्क्रीनिंग कराकर ही प्रवेश करेंगे। इस दौरान किसी यात्री के शरीर का तापमान 99 डिग्री फारेनहाइट से ज्यादा रहा तो मशीन से पकड़ लेगी और उन्हें सफर की इजाजत नहीं मिलेगी। इधर, ट्रेन रैक का मेंटनेंस कर दिया गया है। सभी कोचों में बाहर से लेकर अंदर तक सफाई की गई। कोच से लेकर शौचालय तक को सैनिटाइज किया गया। यात्रियों को ट्रेन पकडऩे से 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। स्वजन की भी इंट्री प्लेटफॉर्म पर नहीं होगी। मालदा मंडल के डीआरएम यतेंद्र कुमार ने बताया कि स्पेशल ट्रेन में कोविड नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा। जांच के बाद ही यात्रियों को प्रवेश कराया जाएगा। सीट की क्षमता के अनुसार ही यात्री सफर करेंगे।

loksabha election banner

दो मिनट के अंदर भर कई तत्काल की सीटें

दोनों कोविड स्पेशल में तत्काल कोटे की बुकिंग रविवार से शुरू हुई। जंक्शन पर सुबह में टिकट काउंटर खुलने से पहले ही यात्रियों की भारी भीड़ जमा हो गई। 10 बजे एसी श्रेणी की तत्काल टिकटें दो मिनट में बुक हो गई। दस बजकर दो मिनट पर एसी श्रेणियों में 61 पार कर गया। वहीं, 11 बजे से स्लीपर क्लास की बुकिंग शुरू हुई आधे घंटे में वेटिंग 73 पहुंच गया। सभी साधारण सीटें पूरी तरह से फूल हो गई। इधर, तत्काल टिकटों की बुकिंग के लिए पहुंचे लोगों को आरक्षण कार्यालय के बाहर सुबह 5.30 बजे से क्रमवार से टोकन मिला। तत्काल कोटा में बुकिंग कराने के लिए डेढ़ सौ लोग पहुंचे थे। एक-एक आरक्षण पर्ची में तीन-चार नाम थे। इसमें से चार दर्जन यात्रियों को ही कंफर्म टिकटें मिली। टिकट बुक कराने पहुंचे लोगों ने शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया। रेल पुलिस के जवानों की एक नहीं चली।

अब इंटरसिटी चलाने की कवायद तेज, रेलमंत्री और चेयरमैन को पत्र

रेल मंत्री पीयूष गोयल को मंडल रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति (डीआरयूसीसी) के सदस्य अभिषेक जैन ने पत्र लिखकर ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की मांग की है। पत्र में आम लोगों और व्यापारी वर्ग की जरूरतों को ध्यान में रखकर पैसेंजर ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की बात कही है। भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी, अंग एक्सप्रेस, एलटीटी एक्सप्रेस और भागलपुर-अजमेरशरीफ ट्रेन का परिचालन शुरू कराने की मांग की है। पत्र में कहा है कि भागलपुर बड़ा व्यापारिक हब है। ऐसे में इंटरसिटी का परिचालन छह माह से बंद है। व्यवसायियों की मांग को देखते हुए ट्रेनों का परिचालन शुरू कराने की बात कही है। सदस्य ने रेलवे बोर्ड के चैयरमैन, महाप्रबंधक, डीआरएम को भी प्रतिलिपि भेजा है। भागलपुर-लोकमान्य तिलक, अजमेरशरीफ एक्सप्रेस और गरीब रथ में पेंट्रीकार लगाने की भी मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.