Move to Jagran APP

Events in Bhagalpur Today, 26th November 2019, जानें भागलपुर में आज क्या हो रहा खास

Events in Bhagalpur Today. मंगलवार 26 नवम्‍बर 2019 को भागलपुर में होने वाले कुछ प्रमुख कार्यक्रम इस प्रकार हैं। यहां देखकर करें दिनभर की तैयारी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 26 Nov 2019 07:25 AM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 07:25 AM (IST)
Events in Bhagalpur Today,  26th November 2019, जानें भागलपुर में आज क्या हो रहा खास
Events in Bhagalpur Today, 26th November 2019, जानें भागलपुर में आज क्या हो रहा खास

Events in Bhagalpur Today. मंगलवार 26 नवम्बर 2019 को भागलपुर में होने वाले कुछ प्रमुख कार्यक्रम इस प्रकार हैं।

loksabha election banner

चंपा को जीवन के लिए जल पुरुष राजेंद्र सिंह आज दिलाएंगे शपथ

अंग क्षेत्र की सामाजिक-सांस्कृतिक और आर्थिक व्यवस्था का आधार रही चंपा नदी को नया जीवन की मुहिम में गांव-शहर से लोग निकल पड़े हैं। जल पुरुष के नाम से विख्यात मैग्सेसे अवार्ड विजेता राजेंद्र सिंह भी मंगलवार को यहां आकर चंपा को पुनर्जीवित करने के लिए आयोजित चंपा नदी संसद में लोगों को शपथ दिलाएंगे। आयोजन मध्य विद्यालय श्रीरामपुर में दिन के दो बजे होगा। दैनिक जागरण ने चंपा की दुर्दशा को लेकर यह सवाल उठाया था कि एक नदी को नाले का नाम क्यों दिया गया? चंपा नदी है तो फिर इसे नाला क्यों बोला जाता है। यहां तक कि पुल पर भी यही लिखा हुआ है, तो कहां गुम हो गई चंपा? नदी के मिटने का असर यहां की सामाजिक-आर्थिक व्यवस्था पर भी पड़ा। देश-विदेश में मशहूर यहां का कतरनी चावल सिर्फ कहने भर को रह गया, क्योंकि किसानों ने इस धान की खेती पानी के अभाव में बंद कर दी। अवैध खनन कर चंपा नदी को अपने उद्गम स्थल पर ही मार दिया गया। नाथनगर प्रखंड स्थित मध्य विद्यालय श्रीरामपुर में दिन के दो बजे होगा आयोजन।

नगर निगम की बैठक में आज उठेगा चंपा का सवाल

नगर निगम कार्यालय में मंगलवार को सुबह 11 बजे सामान्य बोर्ड की बैठक में शहर के कई मुद्दे उठाए जाएंगे। पार्षदों ने निगम प्रशासन को इस पर घेरने की तैयारी की है। लंबित विकास योजनाओं पर हंगामे के आसार हैं। वहीं, चंपा नदी के किनारे कूड़ा गिरा-गिराकर उसके अस्तित्व से खिलवाड़ पर भी पार्षद सवाल उठाएंगे। यहां कूड़ा फेंकने पर रोक के साथ ही फेंके गए कूड़े को तत्काल हटाने की मांग की जाएगी। इस पर पार्षद काफी आक्रोशित हैं कि शहर की प्राचीन नदी के साथ खिलवाड़ क्यों हो रहा है। प्रशासन इस पर तत्काल कार्रवाई करे। इसके अलावा अन्य मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

क्रिकेट मैच: सैंडिस कंपाउंड स्टेडियम में 19 से 28 नवंबर के बीच आयोजित राज्य स्तरीय विद्यालय क्रिकेट अंडर-17 बालक वर्ग टूर्नामेंट का आज आठवां दिन है।

वैशाली बनाम कटिहार : ग्राउंड एक : सुबह 08 बजे

सीतामढ़ी बनाम नवादा : ग्राउंड दो, सुबह आठ बजे

दरभंगा बनाम भोजपुर : ग्राउंड दो: दोपहर 12.30 बजे

शिक्षकों का निष्ठा प्रशिक्षण : सुल्तानगंज और गोराडीह प्रखंड संसाधन केन्द्र में, 10 बजे से। पांच दिवसीय प्रशिक्षण का आज पहला दिन है। दोनों स्थानों पर 150-150 शिक्षक और प्रधानाचार्य मौजूद रहेंगे। आज से निष्ठा प्रशिक्षण का पांचवा बैच शुरु हो रहा है। इससे पहले भागलपुर जिले में चार बैच में आठ स्थानों पर शिक्षकों को निष्ठा प्रशिक्षण दिया गया था। यह प्रशिक्षण निष्ठा यानी नेशनल इनीशिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स हॉलिस्टिक एडवांसमेंट द्वारा दिया जा रहा है। प्रशिक्षण तब तक जारी रहेगा जब तक सभी शिक्षक प्रशिक्षित न हो जाए। इस ट्रेनिंग के माध्यम से स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों की समग्र उन्नति और योग्यता निखारने के लिए भी राष्ट्रीय पहल की जा रही है। प्रशिक्षण में शामिल सभी शिक्षकों से आॅन लाइन परीक्षा ली जाती है। निष्ठा द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का यह कार्यक्रम विश्व का लगभग सबसे बड़ा कार्यक्रम है। इसके तहत शिक्षकों को पूरी तरह योग्य बनाया जा रहा है। ताकि विद्यार्थी का सर्वांगीण विकास हो सके। यहां बता दें कि सभी केआरपी को पटना में निष्ठा ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत पांच दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया था। अब सभी केआरपी सभी प्रखंडों में जाकर शिक्षकों को प्रशिक्षित कर रहे हैं। 

आज होने वाले कुछ और कार्यक्रम इस प्रकार हैं

मार्च:12 सूत्री मांगो को लेकर बीएन कॉलेज से छात्र जदयू का 11 बजे

संविधान दिवस: राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में एसएम कॉलेज में 11:30 बजे

युवा महोत्सव: टॉउन हॉल में 12 बजे से

बैठक:मानवाधिकार कार्यलय में कार्यकर्ताओं की 2:30 बजे

श्रद्धांजलि सभा: मुंबई में हुए आतंकी हमले में शहीद जवानों के प्रति भगत सिंह चौक पर 5:30 बजे

श्रद्धांजलि सभा:स्वाभिमान संस्था के द्वारा भगत सिंह चौक पर 6 बजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.