Move to Jagran APP

घर की सफाई के लिए परेशान हैं तो पढ़ें यह खबर, बिहारी छात्रों ने आपके लिए ही बनाया ये स्मार्ट रोबोट

बिहार के भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज कुछ छात्रों ने महज 15 हजार रुपये में घर की सफाई करने वाला स्‍मार्ट रोबोट बनाया है। क्‍या है यह आविष्‍कार और कैसे करेगा काम जानिए इस खबर में।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 11:09 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 09:47 PM (IST)
घर की सफाई के लिए परेशान हैं तो पढ़ें यह खबर, बिहारी छात्रों ने आपके लिए ही बनाया ये स्मार्ट रोबोट
घर की सफाई के लिए परेशान हैं तो पढ़ें यह खबर, बिहारी छात्रों ने आपके लिए ही बनाया ये स्मार्ट रोबोट

भागलपुर [अमरेन्द्र कुमार तिवारी]। अब घर की सफाई के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं। बिहार के

loksabha election banner

भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो आपके घर की साफ-सफाई की चिंता करेगा।

15 हजार में किया निर्माण

भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के रोबोट बनाने वाले छात्रों की टीम में इलेक्ट्रिकल ब्रांच (द्वितीय वर्ष) के निशांत, अविनाश, शुभम अकेला और नदीम अहमद खान शामिल हैं। उनका कहना है कि रोबोट बनाने में केवल 15 हजार रुपये लगे हैं। इसका नाम 'स्मार्ट वैक्यूम क्लीनर रोबोट' रखा गया है। यह ब्रांडेड कंपनियों के रोबोट को भी कड़ी टक्कर देगा, जिसकी कीमत बाजार में डेढ़ लाख रुपये के आसपास है। स्मार्ट रोबोट की कीमत कम होने से आम लोग भी इसे खरीद सकेंगे।

जानिए, कैसे करेगा काम

रोबोट अल्ट्रासोनिक सेंसर, आइआर सेंसर और इमेज स्कैन तकनीक के आधार पर काम करेगा। सेंसर के जरिये यह गंदगी वाले स्थलों को चिह्नित कर उनकी सफाई करेगा।  घर के अंदर हर कमरे में घूम-घूम कर पोछा लगाएगा।  भविष्य में इसका इस्तेमाल घरेलू सामान को एक जगह से दूसरे जगह तक पहुंचाने के लिए भी कर पाएंगे।

टीम को मिल चुका गोल्ड मेडल

बीते दिनों पटना के ज्ञान भवन में आयोजित कौशल विकास मिशन प्रतियोगिता में इस रोबोट को प्रदर्शित किया गया था। इसमें रोबोट बनाने वाली टीम को गोल्ड मेडल से नवाजा गया।

छात्रों में सृजनात्मक सोच की कमी नहीं

इस स्‍मार्ट रोबोट को बनाने वाले छात्रों की सराहना करते हुए इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अचिन्त्य ने कहा कि उनके छात्रों में सृजनात्मक सोच की कमी नहीं है। इसे ध्यान में रखते हुए संस्थान में शोधपरक शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.