Move to Jagran APP

भूतनाथ जैविक खाद प्लांट से हटेगा अतिक्रमण, रैन बसेरा का होगा कायाकल्प

भागलपुर। नगर निगम में सोमवार को दीन दयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की योजनाओं का नग

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 10:01 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 10:01 PM (IST)
भूतनाथ जैविक खाद प्लांट से हटेगा अतिक्रमण, रैन बसेरा का होगा कायाकल्प
भूतनाथ जैविक खाद प्लांट से हटेगा अतिक्रमण, रैन बसेरा का होगा कायाकल्प

भागलपुर। नगर निगम में सोमवार को दीन दयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की योजनाओं का नगर आयुक्त डा. योगेश कुमार सागर ने गहन समीक्षा की। इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। इसके लिए महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने को जैविक खाद तैयार करने के कार्य में लगाया जाएगा। भूतनाथ मंदिर मार्ग में जैविक खाद प्लांट पर बिजली कनेक्शन की समस्या, पानी की व्यवस्था का निर्देश दिया गया है। एक सप्ताह में परिसर के आसपास साफ-सफाई व अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए गए है। यहां इच्छुक स्वयं सहायता समूह की महिलाएं कूड़े के पृथकीकरण का कार्य संभालेंगी। साथ जैविक खाद तैयार कर इसकी बिक्री भी करेंगी। एक सप्ताह में समूह की टीम तय करने का निर्देश दिया गया है। जैविक खाद प्लांट में जो भी कमियां हैं उन्हें दूर किया जाएगा।

loksabha election banner

------------------------

रैन बसेरा का होगा जीर्णोंद्धार, सहायक अभियंता करेंगे आकलन

शहर में रैन बसेरा की सुविधाओं का नगर आयुक्त ने समीक्षा की। इस दौरान रैन बसेरा के जर्जर भवन के जीर्णोद्धार का निर्देश दिया गया। इसके साथ सुविधा मिलेगी। इससे संबंधित सामग्री की खरीदारी का निर्देश दिया गया। रैन बसेरा की कमियों का एक सप्ताह में सहायक अभियंता निरीक्षण कर आकलन करेंगे। इसकी रिपोर्ट भी नगर आयुक्त को उपलब्ध कराया जाएगा। रैन बसेरा में बिजली, पानी, शौचालय की सुविधा पुख्ता होगी। इसका डीपीआर भी तैयार होगी। शनिवार केा नगर आयुक्त डा. योगेश कुमार सागर ने सभी रैन बसेरा का निरीक्षण किया था। उपनगर आयुक्त अब निरीक्षण कर आंकलन करेंगे। नाथनगर रैन बसेरा में शौचालय व बेारिग है, पर पानी टंकी नहीं है। ग्राउंड तल पर निर्माण सामग्री रखा है। इसे खाली कराकर संवदेक को हैंडओवर करने का निर्देश दिया है। घंटाघर रैन बसेरा का भवन जर्जर है। इसकी मरम्मत होगी। ग्राउंड तल के दुकान को हटाकर आश्रय स्थल बनाया जाएगा। खंजरपुर में शौचालय की व्यवस्था होगी। सभी रैन बसेरा में संबंधित अधिकारी का नंबर भी अंकित किया जाएगा। शहर में रैन बसेरा की सुविधाओं को लेकर प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

-------------------------

महिलाओं को मिलेगा ऋण, सैंडिस में स्टाल

महिलाओं को रोजगार की व्यवस्था को लेकर भी काफी देर मंथन हुआ। स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार उत्पादों की आनलाइन माध्यम से बिक्री होगी। रेशमी वस्त्रों की बिक्री के लिए सैंडिस कंपाउंड में स्टाल उपलब्ध कराया जाएगा। शहर में अभी 725 स्वयं सहायता समूह है। एक समूह में करीब 12 से 20 महिलाएं जुड़ी हैं, उनमें से 156 समूह का बैंक खाता नहीं खोला गया है। सभी समूह व एएलओ का बैंक खाता खोलने का निर्देश दिया गया है। को-आपरेटिव सोसायटी एक्ट के तहत निबंधन कराने का निर्देश दिया गया है। अभी तक दो एएलओ का निबंधन हुआ है। पांच के निबंधन को आवेदन किया गया है। 475 सभी एसएचजी को आरएफ की राशि 10 हजार नहीं दी गई है। लक्ष्य पूरा करने का निर्देश। डेएनयूएलएम की योजना में लक्ष्य के अनुसार प्रगति नहीं। अगली बैठक में एलडीएम भी रहेंगे। बैंकों के अधिकारी के साथ बैठक होगी। वेंडरों की भी जांच होगी। वेंडिग जोन में स्थल निरीक्षण कर इंजीनियर और सिटी मिशन मैनेजर देखेंगे कि विक्रेताओं को प्लेटफार्म बनाकर दिया जा सकता है की नहीं। इसका भी आकलन किया गया। इस मौके पर सिटी मैनेजर रवीश वर्मा, सिटी समन्वयक अमरेंद्र कुमार, मृत्युंजय सिन्हा, पंकज भट्टाचार्य, जयप्रकाश यादव व राकेश सिन्हा आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.