Move to Jagran APP

'इंटरनेशनल सिम्पोजियम ऑन डिजास्टर मेडिसिन' में उत्कृष्ट कार्य के लिए अर्जित को मिला सम्मान Bhagalpur News

आपदा प्रबंधन कांफ्रेंस में अर्जित शाश्वत चौबे को फेको मशीन से फोल्डेबल लेंस लगवाकर मरीजों को निश्शुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन करवाने के लिए यह सम्मान दिया गया।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 08:41 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 08:41 AM (IST)
'इंटरनेशनल सिम्पोजियम ऑन डिजास्टर मेडिसिन' में उत्कृष्ट कार्य के लिए अर्जित को मिला सम्मान Bhagalpur News
'इंटरनेशनल सिम्पोजियम ऑन डिजास्टर मेडिसिन' में उत्कृष्ट कार्य के लिए अर्जित को मिला सम्मान Bhagalpur News

भागलपुर, जेएनएन। भाजयुमो के राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य अर्जित शाश्वत चौबे को 'इंटरनेशनल सिम्पोजियम ऑन डिजास्टर मेडिसिन' में उत्कृष्ट कार्य के लिए नई दिल्ली में सम्मानित किया गया। अर्जित को यह सम्मान आइफेम और सेमि ने संयुक्त रूप से इंडियन स्पाइनल इंज्यूरिज सेंटर नई दिल्ली में आयोजित इंटरनेशनल कांफ्रेंस में दिया। कांफ्रेंस में इमरजेंसी मेडिसिन की भारत में आवश्यकता एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किये गए कार्यों का उल्लेख आस्ट्रेलिया, यूके, यूएस, कनाडा एवं एशियाई देशों के पैनलिस्ट डॉक्टरों एवं परामर्शदाताओं ने किया।

loksabha election banner

क्यों मिला है यह सम्मान

इमरजेंसी मेडिसिन एवं इमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम पर आयोजित आपदा प्रबंधन कांफ्रेंस में अर्जित शाश्वत चौबे को फेको मशीन से फोल्डेबल लेंस लगवाकर 25 हजार से ज्‍यादा मरीजों को निश्‍शुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन करवाने के लिए यह सम्‍मान दिया गया। ज्ञात हो कि विगत ढाई महीनों में भागलपुर में 25 हजार से ज्‍यादा मोतियाबिंद मरीजों का ऑपरेशन हुआ है। अभी भी ऑपरेशन कार्य जारी है। 15 मार्च तक शिविर में एक अनुमान के मुताबिक 35 हजार मरीजों का मोतियाबिंद ऑपरेशन किया जाएगा। इस शिविर में बिहार के अलावा नेपाल, उत्तरप्रदेश, झारखंड एवं बंगाल से भी बड़ी संख्‍या में मरीज मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराने आ रहे हैं। राजकोट के रणछोड़दास ट्रस्ट भी इस शिविर में अपना बहुमूल्‍य योगदान दे रहे हैं। इसके अलावा यहां मरीजों को खाना, पानी, कंबल भी दिया जा रहा है। ऑपरेशन के पहले से लेकर एक माह बाद तक की दवा भी मरीजों को उपलब्‍ध कराई जा रही है। प्रत्‍येक मरीजों को एक सौ रुपये यात्रा व्‍यय के रूप में दिए जा रहे हैं। ऑपरेशन के बाद मरीजों को घी की बुंदिया दिया जाता है।

इस अवसर पर अर्जित शाश्‍वत चौबे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक यह भी सपना है कि देश के सभी लोग स्‍वस्‍थ रहें। सर्वे संतु निरामया की तर्ज पर अर्जित में मानवता की सेवा का प्रण लिया। उन्‍होंने इसके लिए चिकित्‍सा जगत से जुड़े लोगों को धन्‍यवाद किया। उन्‍होंने कहा कि डॉक्‍टर किसी भगवान से कम नहीं होते हैं। वे ईश्‍वर की तरह लोगों के जीवन की रक्षा करते हैं। अर्जित ने उत्कृष्ट सेवा सम्मान दिए जाने के लिए आयोजकों को धन्यवाद दिया।

अर्जित को दी बधाई

अर्जित शाश्वत चौबे को इस सराहनीय कार्य के लिए लोगों ने बधाई दी है। बधाई देने वालों में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्याण राज्‍य मंत्री अश्विनी चौबे के अलावा भाजपा नेता अरुण सिंह, सज्जन अवस्थी, देवकुमार पांडे, रामनाथ पासवान, अभय घोष सोनू, अनूप लाल साह, उमाभूषण तांती, सुधीर भगत, शशि मोदी, पंकज सिंह, गौरव दास, देवव्रत घोष, प्रणव दास, शितिकंठ नीरज, आशीष पांडे, पूनम भगत, अरुण भगत, रूबी दास, संजय भगत, चंदन पांडेय, बब्बन मिश्र, विनिल सिंह, सुरेंद्र पाठक, प्रतीक आनंद, संजय भट्ट, दिनेश मंडल, सुबोध सिंह, चंदन ठाकुर, दीपक शर्मा, प्रकाश वर्मा, अमरजीत साह, सुधीर चौधरी, आलोक राय आदि प्रमुख रूप से हैं। वहीं भाजपा के भागलपुर जिलाध्यक्ष रोहित पांडेय और नवगछिया जिलाध्यक्ष विनोद कुमार मंडल ने भी अर्जित शाश्‍वत चौबे के इस पुनीत कार्य की सराहना की और उन्हें सम्मान देनेे लिए आयोजक को बधाई दी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.