Move to Jagran APP

तेज हवा और बारिश में कई उपकेंद्रों और फीडरों से आपूर्ति ठप

तेज हवा और बारिश के बीच मंगलवार की शाम आधा दर्जन से अधिक उपकेंद्रों और फीडरों की बिजली गुल हो गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 08:12 AM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 08:12 AM (IST)
तेज हवा और बारिश में कई उपकेंद्रों और फीडरों से आपूर्ति ठप
तेज हवा और बारिश में कई उपकेंद्रों और फीडरों से आपूर्ति ठप

भागलपुर। तेज हवा और बारिश के बीच मंगलवार की शाम आधा दर्जन से अधिक उपकेंद्रों और फीडरों की बिजली गुल हो गई। शाम 4.50 बजे गायब हुई बिजली एक घंटे बाद 6.10 बजे बहाल कर दी गई। इस दौरान बिजली विभाग की टीम सभी प्रभावित उपकेंद्रों और फीडरों में लगाया गया।

loksabha election banner

तेज हवा और बारिश के बीच बरारी, औद्यौगिक, डेडीकेटर फीडर, जेल पीएसएस, खलीफाबाग, नया बाजार, मायागंज, पावर हाउस, नाथनगर पीएसएस की बिजली ठप हो गई। सिविल सर्जन, टीटीसी, तिलकामांझी की आपूर्ति भी कुछ देर के लिए प्रभावित हुई। तेज हवा और बारिश के बीच ठप हुई आपूर्ति को एक घंटे के अंदर बहाल कर दी गई। कार्यपालक अभियंता संजीव कुमार गुप्ता के निर्देश पर सहायक और कनीय अभियंताओं की टीम भी आपूर्ति व्यवस्था बहाल होने तक निगरानी करती रही। दो साल बीत गए, बिजली के तारों को भूमिगत करने का नहीं हुआ काम

भागलपुर नगर निगम और कहलगांव नगर पंचायत क्षेत्र के लिए 387 करोड़ की लागत से आइपीडीएस योजना के तहत शहर के बिजली तारों को भूमिगत करना था। शहरी क्षेत्र में छह नए पावर सब स्टेशन भी बनना था। बिजली के तारों से होने वाले खतरे। जरा सी तेज हवा और बारिश में बिजली घंटों काट लेने की मजबूरी से निजात दिलाने की योजना थी। दो साल बीत गए लेकिन अबतक शहरी क्षेत्र के बिजली तारों को भूमिगत बनाने की योजना लटकी पड़ी है। शहरी क्षेत्र के बरारी, जीरोमाइल, हाउसिंग कालोनी क्षेत्र में सुरक्षित कवर वाले केबल और ट्रांसफार्मर लगाने का काम आरंभ तो हुआ, लेकिन बिजली के तारों को भूमिगत करने का काम नहीं हो सका है। विद्युत विनियामक आयोग परामर्शदात्री समिति के सदस्य अशोक जीवराजिका कहते हैं कि 33 और 11 हजार केवी के तारों को सुरक्षा कारणों से भूमिगत किया जाना जरूरी है। इससे बिजली उपभोक्ताओं को तेज हवा या बारिश में बिजली काटने की परेशानी से निजात मिल सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.