Move to Jagran APP

Eid 2021: वीडियो कॉल कर कहा ईद मुबारक, घरों में पढ़ी नमाज, बोले-संयुक्‍त प्रयास से कोरोना होगा खत्‍म

Eid 2021 कोरोना काल में सादगीपूर्ण तरीके से ईद मनाया गया। लोगों ने मोबाइल से एक-दूसरे को वीडियो कॉल ईद मुबारक कहा। लोग घरों में ही रहे। नमाज घर में पढ़ी। इस बार अपने-अपने घर में ही स्‍वादिष्‍ट भोज का आनंद लिया।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 01:40 PM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 01:40 PM (IST)
Eid 2021: वीडियो कॉल कर कहा ईद मुबारक, घरों में पढ़ी नमाज, बोले-संयुक्‍त प्रयास से कोरोना होगा खत्‍म
भागलपुर में अपने घरों में ईद की नमाज पढ़ते लोग।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Eid 2021:  भाईचारे का त्योहार ईद इस बार सादगी के साथ मनाया गया। लॉकडाउन की वजह से मस्जिदों और ईदगाहों में बड़ी जमात के साथ नमाज अदा नहीं हो सकी। अकीदतमंदों ने शारीरिक दूरी बनाकर अपने-अपने घरों में ईद की नमाज पढ़ी, जबकि मस्जिदों में चार से पांच लोगों ने नमाज अदा करते हुए घर-परिवार और समाज के साथ ही देश में अमन और चैन की दुआ मांगी। कोरोना वायरस के संक्रमण को समाप्त करने के लिए विशेष दुआ की गई।

loksabha election banner

नमाज के बाद दी मुबारक

ईद की नमाज को सादगी के साथ अदा करते हुए लोगों ने एक-दूसरे को मुबारकवाद दी। शुक्रवार की सुबह शाह मार्केट स्थित खानकाह पीर दमड़िया के सज्जादानशीं शाह फखरे आलम ने एक-दूसरे को बधाई दी। इस दौरान देश की सलामती और कोरोना वायरस जैसी महामारी से निजात की दुआ की गई। वहीं, नाथनगर, चंपानगर, मोमीनटोला, कबीरपुर, नरगा, असानंदपुर, जब्बारचक, तातारपुर, बरहपुरा, हुसैनाबाद, मौलानाचक, शाहजंगी, बरारी और मायागंज आदि क्षेत्रों में लोगों ने शारीरिक दूरी का पालन कर घर में ही ईद की नमाज अदा की।

पुराने कपड़ों से चला काम

ईद के दिन लोग नए कपड़े पहनकर मस्जिदों में नमाज अदा करने जाते थे। मोजाहिदपुर के नवी हसन व अशफाक ने बताया कि इस बार लॉकडाउन की वजह से कई लोगों ने पुराने कपड़ों के साथ ईद मनाई। ईद मिलन समारोह का भी आयोजन नहीं किया गया।

 

सामाजिक कार्यकर्ता मो आजम खान ने बताया कि कोरोना काल में लगातार दूसरी बार ईद घर में ही मनाया गया। वे अपने घर में स्‍वजनों के साथ नमाज पढ़े। लोगों को फोन और वीडियो कॉल कर ईद की मुबारक दी। साथ ही कोरोना वायरस के शीघ्र खात्‍मे के लिए दुआएं मांगी गई।

मेले का नहीं हुआ आयोजन

शाहजंगी व तातारपुर में ईद पर हर साल की तरह लगने वाले मेले इस बार नहीं लगे। इस कारण बच्चों का उत्साह थोड़ा फीका रहा। छोटे-छोटे फुटकर व्यवसायियों पर भी इसका असर पड़ा। हालांकि मौलानाचक में मेला लगा। ईदगाह में नमाज अदा करने के बाद लोग दान भी किया करते थे। इस बार दान भी नहीं कर सके।

इंटरनेट मीडिया पर दी मुबारकबाद

लॉकडाउन की वजह से लोगों ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। कई लोग घर नहीं लौट सके। इसके लिए वीडियो कॉल के माध्यम से स्वजनों व दोस्तों को बधाई दी। आमने-सामने की मुबारकबाद में शारीरिक दूरी का पालन किया गया।

सुरक्षा के सख्त इंतजाम

ईद को लेकर शहर में पुलिस कर्मी लगातार गश्त लगाते रहे। मस्जिदों व ईदगाहों के पास विशेष चौकसी बरती गई। मस्जिदों के बाहर पुलिस तैनात रही। प्रशासन व उलेमाओं की अपील का माकूल असर ईद के त्योहार पर दिखा।

लजीज व्यंजनों का लिया आनंद

घरों पर गृहणियों ने परिवार के सदस्यों व अतिथि के लिए रात भर जाग कर विभिन्न प्रकार के सेवइयां बनाई। दहीबड़ा, छोले-भटोरे, कई तरह का हलवा आदि व्यंजन भी थाली में परोसे गए। बच्चों की मांग पर पकवान बनाने में महिलाएं व्यस्त रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.