Move to Jagran APP

Durga Puja 2021: किशनगंज में 146 मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल की तैनाती, ग्राउंड से लेकर सोशल मीडिया पर पुलिस की पैनी नजर

Durga Puja 2021 बिहार के किशनगंज में दुर्गा पूजा को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड पर है। किसी भी प्रकार की हिंसा या उपद्रव को रोकने के लिए पुलिस ने कमर कस ली है। अफवाहों की रोकथाम के लिए सोशल मीडिया पर भी निगाह रखी जाएगी....

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 06:50 PM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 06:50 PM (IST)
Durga Puja 2021: किशनगंज में 146 मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल की तैनाती, ग्राउंड से लेकर सोशल मीडिया पर पुलिस की पैनी नजर
किशनगंज एसपी कुमार आशीष ने दी जानकारी।

संवाद सहयोगी, किशनगंज। दुर्गा पूजा (Durga Puja 2021) के दौरान जिले में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा को लेकर जिले में कुल 146 स्थानों पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस पदाधिकारी और बल की तैनाती की गई है। उक्त जानकारी देते हुए एसपी कुमार आशीष ने बताया कि पूजा को लेकर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। आग से बचाव के लिए अग्निशमन दस्ता को अपने अपने थाना क्षेत्र में तैनात रहने का निर्देश दिया गया है।

prime article banner

 उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि बिजली विभाग को भी पूजा पंडालों का निरीक्षण कर खामियों को दूर करने का निर्देश दिया गया है। प्रशासन व पुलिस ने कोरोना महामारी से बचाव के लिए पूजा पंडालों को गाइड लाइन जारी किया है। जारी गाइड लाइन के अनुसार पंडाल में आने वाले लोगों की संख्या सामाजिक दूरी के मानदंडों के अनुरूप होनी चाहिए। एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को 6 फीट की दूरी बनाए रखनी होगी। श्रद्धालुओं के लिए मास्क अनिवार्य होगा। पूजा पंडाल में केवल उन्हीं को प्रवेश दिया जाएगा जिन्हें कम से कम प्रथम डोज का टीका दिया गया हो। उन्हें इस आशय का प्रमाण भी साथ रखना होगा।

एसपी ने आगे कहा कि पंडालों में आनलाइन ई-दर्शन की भी व्यवस्था की गई है। ताकि भीड़भाड़ से बचा जा सके। पंडालों में सांस्कृतिक कार्यक्रम, मेला, भोजन स्टाल, मनोरंजन स्टालों की अनुमति नहीं दी जाएगी। पंडालों में तथा विसर्जन जुलूस के दौरान डीजे बजाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा रहेगा। पूजा समितियों को विसर्जन जुलूस से पहले व्यक्तियों के नामों की सूची उनके आईडी प्रूफ और टीकाकरण की स्थिति बतानी होगी। जुलूस के दौरान पटाखे चलाने की अनुमति नहीं होगी।

विसर्जन जुलूस में भाग लेने वाले सभी भक्तों को अपना पहचान पत्र और साथ ही पूजा समिति या प्रशासन द्वारा जारी एक कार्ड रखना होगा। जुलूस की वीडियोग्राफी की जाएगी। किसी भी स्तर पर नियमों के उल्लंघन पर पूजा समिति के सभी सदस्यों को जिम्मेवार मानते हुए कानूनी कार्रवाई की जाएगी। एसपी ने कहा कि पुलिस सोशल मीडिया पर भी विशेष नजर रख रही है। सोशल मीडिया में अफवाह फैलाने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

'आप सभी से अनुरोध है कि वर्तमान समय में कोरोना का खतरा कम नहीं हुआ है, इसके बचाव के सभी प्रोटोकॉल का पूर्णत: पालन करते हुए नवरात्रि पर्व-2021 को मनाएं. इस अवसर पर दिये गये उपरोक्त निर्देशों का अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करेंगें तथा नजदीकी पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों के संपर्क में लगातार रहेंगे, ताकि हम सभी शांतिपूर्वक, सुरक्षित और कोरोना फ्री माहौल में नवरात्रि और दशहरा पर्व को मना सकें, समाज और राष्ट्र को एक अच्छा सन्देश दे सकें।'- कुमार आशीष, एसपी किशनगंज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.