Move to Jagran APP

Durga Puja 2020 : दुर्गा पूजा में सौ से अधिक लोग शामिल हुए तो होगी कार्रवाई

Durga Puja 2020 दुर्गा पूजा को लेकर कोविड के संबंध में गृह मंत्रालय के निर्देशों का पालन होगा। ड्रोन से होगी पूजा की निगरानी होगी। प्रतिमा स्थापित की जाएगी। पूजा स्‍थल पर सौ से कम संख्‍या में लोग रहेंगे। जिलाधिकारी से इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 02:53 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 02:53 PM (IST)
Durga Puja 2020 : दुर्गा पूजा में सौ से अधिक लोग शामिल हुए तो होगी कार्रवाई
दुर्गा पूजा को लेकर दुर्गा पूजा महासमिति के प्रतिनिधि डीएम से मिले।

भागलपुर, जेएनएन। दुर्गा पूजा के दौरान प्रतिमा स्थापित करने पर कोई रोक नहीं है। लेकिन पूजा स्थल व आसपास सौ लोगों से अधिक की भीड़ होने पर कार्रवाई होगी। कोविड-18, धारा 144 तोडऩे व आपदा कानून के उल्लंघन को लेकर संबंधित पूजा समिति के खिलाफ तीन अलग-अलग मामले दर्ज कराए जाएंगे। दुर्गा पूजा के दौरान ड्रोन से पूजा स्थल की निगरानी होगी।

loksabha election banner

डीएम प्रणव कुमार ने बताया कि दुर्गा पूजा करने में किसी प्रकार की मनाही नहीं है। मंदिरों में मूर्ति भी बैठाई जा सकती है। लेकिन पूजा के दौरान गृह मंत्रालय ने कोविड-19 से संबंधित गाइड लाइन का अक्षरश: पालन किया जाएगा। अगर सौ लोगों से अधिक की भीड़ लगती है तो संबंधित पूजा समिति के खिलाफ मामला दर्ज कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि 15 अक्टूबर के बाद नई गाइड लाइन आएगी। उस हिसाब से आगे का निर्णय लिया जाएगा। फिलहाल जो गाइड लाइन है, उस हिसाब से सौ से अधिक लोगों की भीड़ एक जगह एकत्रित नहीं हो सकती है। ऐसा होने पर कार्रवाई होगी।

एसडीओ बताएंगे, कैसे होगी पूजा

दुर्गा पूजा को लेकर दुर्गा पूजा महासमिति के प्रतिनिधि डीएम से मिले। समिति के सदस्यों ने दुर्गा पूजा के संबंध में दिशा-निर्देश मांगा। महासमिति ने डीएम को ज्ञापन देकर कहा कि स्थानीय समितियों के साथ महासमिति भी दुर्गा पूजा करने का निर्णय लिया है। कोविड नियमों का पालन करते हुए प्रतिमा व कलश स्थापन कर पूजा किया जाएगा। बिहार के अन्य जिलों की तरह भागलपुर में भी पूजा आयोजन करने का आदेश दिया जाए। डीएम ने सदर एसडीओ को पूजा समिति के सदस्यों के साथ बैठक करने का आदेश दिया। बैठक मंगलवार को टाउनहॉल में शाम चार बजे होगी। बैठक में सिटी एसपी भी मौजूद रहेंगे। बैठक में दुर्गा पूजा किस प्रकार मनाया जाएगा, इसका निर्णय लिया जाएगा।

दुर्गा पूजा को ले असमंजस में पूजा समिति

शाहकुंड प्रखंड में दुर्गा पूजा समारोह को लेकर अब तक संशय बरकरार है। आम लोगों के साथ पूजा समितियों और मेढ़पतियों के बीच भी असमंजस की स्थिति बनती प्रतीत हो रही है।

मालूम हो कि प्रखंड क्षेत्र में शाहकुंड बाजार, पचरुखी बाजार, रतनगंज बाजार, माणिकपुर कपसौना, डोहराडीह, खैरा, नारायणपुर, चाड़ा बडग़ांव आदि गांव में स्थाई दुर्गा मंदिर हैं। जिनमें प्रत्येक वर्ष ग्रामीण एवं मेढ़पति मां दुर्गा की प्रतिमा का पूजा अर्चना मूर्ति बैठाकर करते हैं। वहीं, प्रखंड के कई दुर्गा मंदिरों में तो प्रत्येक वर्ष बलि प्रदान भी होती है। प्रखंड क्षेत्र में लगभग सभी पूजा समितियों द्वारा मंदिरों में दुर्गा प्रतिमा का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है, लेकिन इस कोरोना काल में होने वाले आयोजन को लेकर अब तक सरकारी गाइडलाइन प्रशासन द्वारा नहीं जारी करने से आयोजन समिति किसी भी तरह के मेला लगाने सक्षम नजर नहीं आ रही हैं। प्रखंड विकास पदाधिकारी अमर कुमार मिश्रा से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि जिला से गाइडलाइन मिलने के बाद इस संबंध में निर्देश दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.