Move to Jagran APP

लोस चुनाव के चलते फेसबुक ने कई फीचर किए अपडेट, संभलकर करें प्रयोग... जानिए वजह

लोकसभा चुनाव को देखते हुए फेसबुक ने नया फीचर अपडेट किया है। इसके तहत आपकी हर पोस्ट की निगरानी होगी। यदि आप कोई भ्रम फैलाने वाली गलत पोस्ट करते हैं और उस पोस्ट को कोई शेयर करता है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 11:04 AM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 10:08 AM (IST)
लोस चुनाव के चलते फेसबुक ने कई फीचर किए अपडेट, संभलकर करें प्रयोग... जानिए वजह
लोस चुनाव के चलते फेसबुक ने कई फीचर किए अपडेट, संभलकर करें प्रयोग... जानिए वजह

भागलपुर [जेएनएन]। लोकसभा चुनाव एलान के बाद पार्टी से लेकर प्रत्याशी और उनके समर्थक सोशल मीडिया पर सक्रिय हो चुके हैं। विरोधियों पर आरोप और अपने कार्यो का तेजी से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। यहां तक की अपनी लहर में फिजा बनाने के लिए तथ्यों को तोड़ मरोड़कर गलत पोस्टों की भरमार सी है, लेकिन आपको अब सचेत होने की जरूरत है। यदि आप कोई गलत पोस्ट करते या शेयर करते हैं तो आप फेसबुक से बेदखल कर दिए जाएंगे।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव को देखते हुए फेसबुक ने नया फीचर अपडेट किया है। इसके तहत आपकी हर पोस्ट की निगरानी होगी। यदि आप कोई भ्रम फैलाने वाली गलत पोस्ट करते हैं और उस पोस्ट को कोई शेयर करता है। ऐसे में पोस्ट करने और शेयर करने वाले व्यक्ति का अकाउंट फेसबुक बंद कर देगा। यहां तक की जिस नंबर से आपने वह अकाउंट बनाया है। उस नंबर से फेसबुक पर दोबारा कभी अकाउंट नहीं बना सकेंगे। साथ ही इसकी जानकारी संबंधित प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को भेजी जाएगी। इसलिए जरा ध्यान दें कि कहीं आप शिकंजे में न फंस जाएं।

फेक आइडी पर पैनी नजर : फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर बनी फेक आइडी की निगरानी बढ़ गई है। तेजी से तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बने फर्जी अकाउंट बंद किए जा रहे हैं। जिस पर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा नजर है।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही बना सकेंगे फेसबुक पेज

फेसबुक पर आप उसी नंबर से पेज बना सकेंगे, जो नंबर आपके फेसबुक अकाउंट पर पंजीकृत है। साथ ही जिस नाम से पेज बनाएंगे, पेज पर एडमिन का नाम भी दिखेगा। अभी तक पेज पर एडमिन का नाम नहीं दिखता था। साथ ही अपने पेज का जब आप दूसरे को भी एडमिन बनाना चाहेंगे तो उसे भी अपने फेसबुक अकाउंट की पूरी जानकारी बतानी होगी। इसमें आइडी पर पंजीकृत मोबाइल नंबर अहम है। तभी दूसरा कोई व्यक्ति एडमिन बन सकता है।

आइटी एक्सपर्ट धीरज कुमार ने कहा कि चुनाव को देखते हुए फेसबुक ने फीचर अपडेट किए हैं। ऐसे में गलत पोस्ट न करें, न शेयर करें, साथ ही गलत पोस्ट को लाइक भी न करें। इससे आकांट तो बंद होगा ही, आप कानूनी शिकंजे में फंस सकते हैं। सोशल मीडिया के प्रयोग पर सावधानी बरतें।

ऐसे पहचानें फेक आइडी

-किसी के रिक्वेस्ट भेजने पर उसके अकाउंट पर कॉमन फ्रेंड को चेक करें।

-उसकी डीपी वेरीफाई करें।

-आइडी के बनने की तारीख और अपलोड की गई फोटो को भी देखें।

-रिक्वेस्ट भेजने वाले व्यक्ति को मैसेज कर उसके बारे में जानकारी करें, तब ही उसको फ्रेंड बनाएं।

-लाइक और कमेंट देखें, इससे आइडी की विश्वसनीयता का पता चल सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.