संवाद सूत्र,पुरैनी (मधेपुरा)। बीते एक सप्ताह से जारी ठंड में पूर्व से बीमार रहने वाले लोगों को विशेष रूप से परहेज करने की जरूरत है। खासकर इस मौसम में थोड़ी सी भी चूक उन लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। लिहाजा चिकित्सकों ने बीपी व डायबिटिज मरीजों को पूरी तरह से एहतियात बरतने की सलाह दी है। बीपी व डायबिटीज मरीजों को नियमित रूप से दवा का सेवन करते हुए समय-समय पर स्वास्थ्य जांच कराते रहने की आवश्यकता है। वहीं अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों को भी पूरी तरह से सतर्कता बरतने की जरूरत है।

गर्म कपड़ा पहनना जरूरी

इस मौसम में घरों से निकलने से पहले लोगों को गर्म कपड़ा पूरी तरह से पहनने की जरूरत है। खासकर बाइक सवारों को विशेष एहतियात बरतने की आवश्यकता है। स्वेटर व जैकेट के अलावा बाइक चालकों को जूता, टोपी के साथ-साथ मास्क भी पहनना चाहिए। ताकि ठंड से पूरी तरह बचाव हो सके और परेशानी से बचा जा सके।

अगले पांच दिनों तक सर्द रहेगा वातावरण

मौसम विभाग के पुर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों तक मौसम पूरी तरह से सर्द रहने की संभावना है। कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक के अनुसार अगले तीन दिनों के बाद पछुआ हवा की रफ्तार में कमी आने का अनुमान है। वत्र्तमान में पछुआ हवा के रफ्तार में थोड़ी कमी आई है। अगले पांच दिनों तक पारा लगभग इसी के आसपास रहने की संभावना है। अभी घना कोहरा की संभावना नहीं दिख रही है। लेकिन 25 दिसंबर से आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है।

चार दिनों तक हो सकती है बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक संदीप कुमार के अनुसार आगामी 27 से 30 दिसंबर के दौरान राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की आंशका जताई गई है। लिहाजा इसके प्रभाव से प्रदेश के अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस अवधि के दौरान आकाश में बादल छाए रहेंगे व हवा का भी प्रभाव बना रहेगा। 

Edited By: Abhishek Kumar