Move to Jagran APP

डिप्टी सीएम 17 सितंबर को देंगे सिल्क सिटी का सौगात, इन लोगों की बदल जाएगी तकदीर

Deputy CM Sushil Kumar Modi बड़ी टेक्सटाइल कपंनी की तर्ज जापानी तकनीक के पावरलूम पर तैयार होगा कपड़ा। बुनकर रंगरेज समेत चार हजार लोगों के लिए खुलेगा रोजगार का द्वार।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 02:37 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 03:51 PM (IST)
डिप्टी सीएम 17 सितंबर को देंगे सिल्क सिटी का सौगात, इन लोगों की बदल जाएगी तकदीर
डिप्टी सीएम 17 सितंबर को देंगे सिल्क सिटी का सौगात, इन लोगों की बदल जाएगी तकदीर

भागलपुर, जेएनएन। जीरो माइल केसमीप बिहार स्पन सिल्क मिल परिसर में भागलपुर स्मार्ट सिल्क सिटी के रूप में विकसित करने के लिए उद्योग विभाग ने लीज पर जमीन उपलब्ध कराई है। इसके लिए पटना की कंपनी ओआइएक्स गोवटेक प्राइवेट लिमिटेड ने युद्धस्तर कार्य शुरू कर दिया है। 17 सितंबर को उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी व उद्योग मंत्री महेश्वर हजारी इसका शिलान्यास करेंगे। कंपनी के प्रबंधक विजय कुमार सिंह ने बताया कि कार्यक्रम की तैयारी पूरी कर ली गई है। वरीय अधिकारियों ने भी कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया है। डिप्टी मेयर की इस सौगात से सिल्क सिटी के कई लोगों की तकदीर बदल जाएगी।

loksabha election banner

बड़ी टेक्सटाइल कंपनी की तर्ज पर काम होने से हूनरमंद बुनकरों को मिलेगा रोजगार

सिल्क सिटी में बड़ी टेक्सटाइल कंपनी की तर्ज पर कार्य होगा। इससे हुनरमंद बुनकरों के लिए रोजगार के द्वार खुलेंगे। करीब चार से पांच हजार बुनकर व कपड़ा उत्पादन से जुड़े लोगों को रोजगार मिलेगा। रेशमी शहर में बाजार व पूंजी के अभाव में हुनरमंद बुनकर पलायन कर चुके हैं। यहां बुनकरों को नया प्लेटफार्म मिलेगा। जापानी तकनीक के पावरलूम व हैंडलूम पर कपड़ा तैयार होंगे। कपड़ों की रंगाई, डाईंग से लेकर प्रिंटिंग आदि कार्यों के लिए रोजगार का सृजन होगा। लोगों को यहां कपड़ा उत्पादन का कार्य शुरू होगा। बुनकरों को भी इसका लाभ मिलेगा।

सिल्क सिटी परिसर में इन संसाधनों की होगी व्यवस्था

सिल्क सिटी परिसर को रेशम वस्त्रों से संबंधित अनुसंधान और विकास, तकनीकी प्रशिक्षण केंद्र, सामान्य सुविधा केंद्र, कोकून बैंक, रिटेल मार्केट व भंडारण की व्यवस्था होगी। इसके लिए सारी तैयार पूरी कर ली गई है। इससे यहां पर बुनकरों को किसी भी तरह की कमी नहीं होगी। साथ ही नए लोगों को प्रशिक्षण देने की भी पूरी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए लंबे समय से कवायद चल रही थी। अब यह सपना साकार होने जा रहा है। इसकी तैयारी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.