Move to Jagran APP

दिसंबर सीटेट पास अभ्‍यर्थियों को शिक्षक बहाली आवेदन से किया वंचित, बैठक कर जताया रोष

शिक्षक बहाली आवेदन से दिसंबर सीटेट पास अभ्‍यर्थियों के वंचित होने पर रोष जताया है। ऐसे अ‍भ्‍यर्थियों ने एक बैठक कर ज्ञापन सौंपा।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 04:36 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 04:36 PM (IST)
दिसंबर सीटेट पास अभ्‍यर्थियों को शिक्षक बहाली आवेदन से किया वंचित, बैठक कर जताया रोष
दिसंबर सीटेट पास अभ्‍यर्थियों को शिक्षक बहाली आवेदन से किया वंचित, बैठक कर जताया रोष

भागलपुर, जेएनएन। बिहार के प्रारंभिक विद्यालयों में चल रहे छठे चरण की शिक्षक बहाली में आवेदन करने से वंचित दिसंबर सीटेट पास अभ्यर्थियों ने बैठक की। सैंडिस कंपाउंड में आयोजित इस बैठक में भागलपुर  जिले के करीब दो दर्जन अभ्‍यर्थी आए थे। अभ्यर्थियों ने बहाली प्रक्रिया में आवेदन का अवसर नहीं मिलने पर रोष जताया। बैठक में कहा कि बिहार सरकार योग्य अभ्यर्थियों को बहाली में आवेदन का मौका नहीं मिलना दुर्भाग्‍यजनक है।

prime article banner

वर्तमान में चल रही छठे चरण की नियोजन प्रक्रिया का आवेदन 14 जुलाई तक लिया जाएगा, लेकिन इसमें दिसंबर माह में पास अभ्यर्थियों से आवेदन नहीं लिया जा रहा है। अभ्यर्थियों का कहना है कि एक तो बिहार सरकार शिक्षक बहाली की प्रक्रिया पांच से दस वर्षों में शुरू करती है। इसके बावजूद बीएड और डीएड शिक्षक प्रशिक्षण के साथ पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों शिक्षकों की नियोजन प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाता है। बिहार के शिक्षित बेरोजगारों को सरकार धोखा दे रही है। इस नियोजन में मौका नहीं मिलने से बहुत सारे अभ्यर्थियों की उम्र सीमा भी समाप्त हो जाएगी।

ज्ञात हो कि राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय से प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण की मान्यता को लेकर उच्च न्यायालय में केस चल रहा था। इस दौरान छठे चरण की नियोजन प्रकिया को स्थगित कर दी गई थी। एनआईओएस से डीएलएड को हाई कोर्ट से मान्यता मिलने के बाद अब नए प्रारूप के तहत नियोजन प्रक्रिया प्रारंभ हुई है।

शिक्षक बहाली में आवेदन करने की मांग इसके पूर्व भी दिसंबर सीसेट पास अभ्‍यर्थी संबंधित अधिकरियों से कर चुके हैं। अभ्यर्थियों ने इस संबंध में जिलाधिकारी को भी ईमेल किया था। नगर विधायक के माध्यम से भी मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा गया था। लगातार संबंधित अधिकारी को ज्ञापन और मेल भेजे जा रहे हैं।

बैठक के बाद अभ्यर्थियों ने जिलाधिकारी को ईमेल के माध्यम से ज्ञापन भेजा।

अभ्यर्थियों का कहना है कि यदि सरकार और शिक्षा विभाग इन्हें नियोजन प्रक्रिया में शामिल नहीं करती है तो ऐसे लोग सड़क से लेकर न्यायालय तक संघर्ष करेंगे। इस अवसर पर विकास कुमार, अजय कुमार, रितेश कुमार सिन्हा, नेहा तस्लीम, कंचन कुमारी, नीतू कुमारी, आमना कौसर, निशय कुमार दास कृष्णकांत, शाहरुख, जीशान एवं पंकज कुमार उपाध्याय आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.