Move to Jagran APP

घर से निकला तो था गेहूं पिसाने, लेकिन आ गई मौत की खबर.... फ‍िर तोड़—फोड़ व आगजनी

जर्जर सड़क सड़कों पर जाम और अनियंत्रित वाहन चलाने से भागलपुर में रोज दुर्घटनाएं हो रहीं हैं। लोगों का आक्रोश भी बढ रहा है। सड़क दुर्घटना में एक की मौत हो गई है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 03 Mar 2019 08:05 PM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2019 08:49 PM (IST)
घर से निकला तो था गेहूं पिसाने, लेकिन आ गई मौत की खबर.... फ‍िर तोड़—फोड़ व आगजनी
घर से निकला तो था गेहूं पिसाने, लेकिन आ गई मौत की खबर.... फ‍िर तोड़—फोड़ व आगजनी

भागलपुर [जेएनएन]। जीरोमाइल चौक पर बीएसएनएल में सेवानिवृत डीजीएम सह वित्तीय सलाहकार भोला यादव के पुत्र पीयूष यादव (35 वर्ष) की रविवार सुबह ट्रक से कुचलकर मौत हो गई। वह जीरोमाइल के रेशमनगर का रहने वाला है। वे लोग मूलरूप से गोपालपुर नवगछिया के रहने वाले हैं। आक्रोशित लोगों ने विरोध में सबौर-भागलपुर एनएच-80 मुख्य मार्ग तीन घंटे के लिए जाम कर दिया। पुलिस व प्रशासन के विरोध में नारेबाजी करने लगे। वे चौक स्थित गोलंबर को छोटा करने की मांग पर अड़ गए। काफी मशक्कत के बाद लोगों को समझा बुझाकर जाम हटाया गया। पुलिस ने ड्राइवर साहेबगंज के मिर्जा चौकी निवासी भोला को गिरफ्तार कर खाली ट्रक जब्त कर लिया है।

loksabha election banner

साइकिल पर गेंहू पिसाने जा रहा था

पीयूष के बहनोई युगल किशोर ने बताया कि वह सुबह साइकिल पर गेंहू लादकर जीरोमाइल थाने के सामने आटा मिल जा रहा था। सड़क पार करते समय नवगछिया की तरफ से आने वाली एक तेज गति की ट्रक की चपेट में वह सड़क पार करते समय आ गया। घटनास्थल से जीरोमाइल थाने की दूरी महज 20 कदम की है। दुर्घटना होते ही कुछ पुलिसकर्मियों ने ट्रक को रोक कर ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया। जिंदा होने की आस में स्थानीय लोगों की मदद से पीयूष को मायागंज अस्पताल पहुंचाया गया। लेकिन उसकी मौत हो चुकी थी।

ट्रैफिक डीएसपी की भी नहीं सुनी बात

जाम कर रहे लोगों को समझाने के लिए ट्रैफिक डीएसपी रत्न किशोर झा और सबौर बीडीओ ममता कुमारी पहुंची। लेकिन उन लोगों की बात भी वे सुनने के लिए तैयार नहीं थे। वे लोग गोलंबर छोटा करने की मांग पर अड़े हुए थे। लोगों के विरोध को देखते हुए डीएसपी लौट गए। लेकिन बाद में जीरोमाइल चौकी इंचार्ज राजरतन, बरारी इंचार्ज सुनील कुमार झा और बीडीओ ने कहा कि वे लोग उनकी बातों को जिलाधिकारी तक पहुंचाएंगी। इसके बाद एक लिखित शिकायत पत्र लोगों ने हस्ताक्षर कर बीडीओ को सौंपा। उन्होंने उचित मुआवजे का आश्वासन दिया। तब जाकर लोग शांत हुए। लोगों को मनाने के लिए काफी संख्या में स्थानीय और सबौर के समाजसेवी भी लगे हुए थे।

एंबुलेंस को भी नहीं दिया पार करने

उन लोगों ने कई स्थानों पर टायर भी जलाया। जाम के दौरान कुछ लोगों ने वाहन चालकों और अन्य लोगों की पिटाई भी कर दी। सड़क पर ट्रैक्टर, ऑटो समेत अन्य गाडिय़ां लगाकर लोगों ने आवागमन बाधित कर दिया। जिस वजह से बच्चों, बूढ़ों, महिलाओं को काफी परेशानी हुई। जाम में एंबुलेंस को भी पार नहीं करने दिया गया। कई बड़े-छोटे वाहनों का हवा भी खोल दिया। बढ़ते विरोध के बीच मौके पर बरारी, तिलकामांझी, बबरगंज, इशाकचक, लोदीपुर, आइजी रैफ के जवान पहुंचे थे। लेकिन लोगों का विरोध देखते हुए सभी मूकदर्शक बने हुए थे।

जीरोमाइल चौक पर लोगों का आक्रोश वीर कुंवर सिंह प्रतिमा के चारों और बने बड़े गोलंबर पर था। उनका कहना था कि इतने बड़े गोलंबर के कारण मुख्य सड़क संकरा हो गया। जिस वजह से हर रोज चौक पर हादसे होते रहते हैं। लोगों ने कहा गोलंबर से उन लोगों को को कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन छोटा करने से अवागमन ठीक हो पाएगा। लोगों ने प्रशासन से गोलंबर को छोटा करने की मांग की है। साथ ही सड़क पर बेवजह डिजाइन के लिए निकाले डिवाइडर को तोडऩे को कहा। अन्यथा वे लोग फिर से जाम करेंगे। करीब एक माह पहले गोलंबर से ही टकराकर पिता पुत्री गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

मां-बहन बार बार हो रही थी बदहवास
पीयूष चार बहन और दो भाई है। उसकी शादी करीब दो साल पहले बेगुसराय के साहेबपुर कमाल निवासी रूपम देवी से हुई थी। पीयूष की मौत की जानकारी मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया। मां रेखा देवी बहन प्रियंका, पत्नी दहाड़ मारकर रो रही थी। मां और पत्नी बार बार बदहवास हो रही थी। पीयूष बीएससी पास है। उसका एक भाई प्रशांत बैंगलोर में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। कुछ लोग पीयूष के पत्नी की गर्भवती होने की बात कर रहे थे।

कुछ लोग भीड़ को उकसाने का कर रहे थे प्रयास
दुर्घटना होने के बाद पीयूष का परिवार चौक से हट गया। लेकिन जाम कर रहे लोगों में कुछ असामाजिक तत्व शामिल हो गए। वे लोग ट्रक और वाहनों में आग लगाने की बात कर रहे थे। लेकिन कुछ लोगों ने ऐसे लड़कों को रोका। पुलिस भी ऐसे युवकों को चिन्हित करने के लिए हंगामा करने वाले लोगों का वीडियो बना रही थी। मृतक के परिवार को बीडीओ ने तीन हजार और 20 हजार मुआवजे का आश्वासन दिया।

बाइपास पर ट्रक लगाने जा रहा चालक
ट्रक ड्राइवर हीरा यादव ने बताया कि व नवगछिया से माल अनलोड करके साहेबगंज जाने वाला था। लेकिन नो इंट्री होने के कारण वह ट्रक बाइपास रोड पर लगाने के लिए जा रहा था। उसने कहा कि जब वह चौक पर पहुंचा तो अचानक उसके सामने एक साइकिल सवार आ गया। जब तक वह ब्रेक लगाता युवक उसके नीचे आ गया।

हल्के में ले रही थी पुलिस, हो सकता था बड़ा बवाल
जाम को पुलिस बहुत हल्के तरीके से ले रही थी। घटनास्थल पर लोगों को समझाने के लिए करीब दो घंटे बाद ट्रैफिक डीएसपी को भेजा गया। लेकिन लोग उनकी बातों को भी सुनने के लिए तैयार नहीं थे। कई बार पूरी भीड़ थाने को घेर लेती थी। ऐसे में आशंका थी कि कहीं भीड़ थाने पर हमला नहीं बोल दे। आक्रोशित लोग पुलिस पर भी वसूली का आरोप और वाहन चेकिंग के नाम पर लोगों को परेशान करने का आरोप लगाते हुए नारेबाजी कर रही थी। लेकिन पुलिस कुछ भी विरोध की हिम्मत नहीं जता रही थी।

पूर्व में हुई सड़क दुर्घटना
एक अप्रैल 2018 : सैंडिस कंपाउंड के पास सुबह मुंशी विनोद मंडल की ट्रक से कुचलकर मौत
24 अप्रैल 2018 : अलीगंज में सड़क दुर्घटना में राइस मिल मालिक सरयुग साह की मौत
चार मई 2018 : भागलपुर-जगदीशपुर मुख्य मार्ग पर दुर्घटना में मधुसूदनपुर के युवक राजा यादव की मौत
11 अक्टूबर 2018 : तातारपुर में मुस्लिम स्कूल के पास 12वीं के छात्र पिं्रस की कश्यम की मौत
एक दिसंबर 2018 : डिक्सन मोड़ पर लोदीपुर के कोको यादव की ट्रक से कुचलकर मौत, कई घायल
15 दिसंबर 2018 : नगर निगम गेट के पास ट्रक से कुचलकर चार लोगों की मौत
20 जनवरी : जीरोमाइल ज्योति विहार कॉलोनी के पास सड़क दुर्घटना में रवि उर्फ संजीव की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.